दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

बारिश नहीं होने के कारण उमस भरी गर्मी से परेशान हैं दिल्ली के लोग

उमस और गर्मी के कारण दिल्ली-एनसीआर के लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है. वहीं मौसम विभाग ने 4 जुलाई से बारिश की संभावना व्यक्त की है.

By

Published : Jul 3, 2020, 2:17 AM IST

hot and humid weather created restlessness in delhi
दिल्ली वेदर अपडेट

नई दिल्लीः मॉनसून आ गया है, लेकिन दिल्ली में इसका असर नहीं दिख रहा है. दिल्ली वाले अभी भी बारिश का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि मौसम विभाग ने 4 जुलाई से बारिश की संभावना व्यक्त की है, लेकिन यह सूचना भी उत्साहजनक नहीं है. क्योंकि जुलाई में जून से कम बारिश का अनुमान लगाया गया है.

उमस भरी गर्मी से परेशान हैं दिल्ली के लोग

गुरुवार को लोग उमस भरी गर्मी के कारण परेशान दिखे. उम्मीद थी कि शाम के बाद तापमान में कमी आएगी, लेकिन देर शाम तक कोई राहत मिलती नजर नहीं आई. इस दौरान हवा में नमी की मात्रा 95 फीसदी तक पहुंच गया. तापमान भी 40 डिग्री के पर पहुंच गया.

इसी बीच संगम विहार निवासी चंद्रजीत कुमार ने बताया कि वह नोएडा के टेक महिंद्रा कंपनी में काम करते हैं. इन दिनों घर से ही काम कर रहे हैं. बेचैनी भरी गर्मी की वजह से वह काम पर कॉन्सन्ट्रेट नहीं कर पा रहे हैं. वहीं दिल्ली में पंखा, कूलर और वातानुकूलित यंत्र सभी बेअसर रहे.

मौसम विभाग का यह है अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली वाले को बारिश के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. दिल्ली में मॉनसून अभी पूरे रंग में नहीं आया है. 4 जुलाई से हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन उमस वाली गर्मी के कराण कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा. उसके बाद लगभग एक सप्ताह तक बारिश का माहौल रहेगा.

शुक्रवार को भी गर्मी बनी रहेगी

मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में अभी फिलहाल जोरदार बारिश होने के आसार नहीं हैं. 4 जुलाई से हल्की बारिश की शुरुआत हो सकती है. शुक्रवार को आम तौर पर आसमान साफ रहेगा. आंशिक रूप से बादल छाए रहे सकते हैं, लेकिन बातिश की संभावना नहीं है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान 40 डिग्री और 30 डिग्री रहने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details