दिल्ली

delhi

छतरपुर में बन रहे कोविड केयर सेंटर में कैसी चल रही हैं तैयारियां, देखिए ग्राउंड रिपोर्ट

By

Published : Jun 25, 2020, 11:04 AM IST

साउथ दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास में एशिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर बन रहा है. इस सेंटर में 10000 बेड का इंतज़ाम किया जा रहा है. यहां सीएम केजरीवाल से लेकर तमाम नेता लगातार दौरे कर रहे हैं. ऐसे में ईटीवी भारत ने ग्राउंड पर जाकर देखा कि यहां तैयारियां कैसी हैं.

Ground Report over the prepration of asia's biggest covid care centre radha swami satsang byas chhatarpur south delhi
छतरपुर में बन रहे कोविड केयर सेंटर में कैसी चल रही हैं तैयारियां, देखिए ग्राउंड रिपोर्ट

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कोरोना के मामलों से निपटने के लिए दिल्ली सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार भी जुटी हुई है. पिछले 24 घंटे में राजधानी में 3788 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. वहीं, 64 मरीजों की मौत हुई है. राजधानी में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 70 हजार पार कर चुका है. जबकि 2365 लोगों की मौत हो चुकी हैं.

देखिए, एशिया के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर में कैसी चल रही हैं तैयारियां

राजधानी में बिगड़ते हालातों के बीच सरकार छतरपुर के राधा स्वामी सत्संग ब्यास में अस्पताल का निर्माण करवा रही है. इस अस्पताल में 10 हजार बेडों का इंतज़ाम किया जा रहा है. 10 हजार बेड वाला ये अस्पताल एशिया का सबसे बड़ा अस्पताल होगा.

ईटीवी भारत ने ग्राउंड पर जाकर व्यवस्थाओं को देखा. ईटीवी भारत राधा स्वामी सत्संग ब्यास में पहुंचा. ईटीवी भारत ने यहां देखा कि लगभग 2 हजार बेड 26 जून तक मरीज़ों के लिए तैयार मिलेंगे. इसके साथ ही हर बेड के साथ बैठने के लिए कुर्सी, पानी की बोतल, साबुन और डस्टबिन रखे गए हैं. गर्मी से बचाव के लिए पंखे लगाए गए हैं. इसके साथ ही साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

सुरक्षा के मोर्चे पर किसी तरह की चूक ना हो इसके लिए यहां ITBP के जवानों की तैनाती की गई है.

आपको बता दें, हाल ही में दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्डा ने यहां का दौरान किया था. ईटीवी भारत से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि वो इस बात सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यहां काम करने वाले तमाम डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों और मरीज़ों को साफ और स्वच्छ पीने का पानी 24 घंटे उपलब्ध करवाया जा सके. यहां जरूरत के हिसाब से प्रतिदन 1.5 लाख लीटर पानी दिया जाएगा. इसके अलावा अगर जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त पानी की व्यवस्था कराई जाएगी

इससे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी यहां का दौरा कर चुके हैं. सीएम केजरीवाल ने अपने दौरे के दौरान कहा था, ''इस स्थान को कोविड आइसोलेशन सेंटर में बदला जा रहा है. यहां लगभग 10,000 बेड लगाए जा सकते हैं'.

इसके साथ ही साउथ दिल्ली के डीएम बीएम मिश्रा ने बता चुके हैं कि ब्यास में कोविड केयर सेंटर में दस हजार बेड्स का अस्थाई कोविड केयर सेंटर तैयार किया जा रहा है. इन दस हजार बेड्स में से दस फीसदी बेड को ऑक्सीजन बेड के साथ जोड़ा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details