दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

महरौलीः निःशुल्क हो रही कोरोना जांच, सैकड़ों लोग ले रहे सुविधा का लाभ

दिल्ली के महरौली स्थित सेंटर पर कोरोना की निःशुल्क जांच की जा रही है. रोजाना यहां डेढ़ सौ से दो सौ लोग फ्री सेवा का लाभ उठा रहे हैं.

By

Published : Jul 10, 2020, 6:57 AM IST

free corona test at mehrauli center during corona epidemic
फ्री कोरोना जांच

नई दिल्लीः राजधानी में कोरोना के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं. जिसकी जांच का खर्च उठाना सभी के बस की बात नहीं है. हालांकि शुरुआती दिनों में, इसकी जांच काफी महंगी थी. बाद में सरकार द्वारा एक रेट फिक्स किया गया, फिर भी गरीबों के लिए जांच का खर्च उठाना मुश्किल है.

महरौली में निःशुल्क हो रहा कोरोना जांच

ऐसे में गृहमंत्री अमित शाह द्वारा पिछले दिनों दिल्ली के कई अस्पतालों का जायजा लिया गया. गृह मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्रालय से बात कर दिल्ली के लगभग सभी इलाकों में कोरोना की फ्री जांच कराने का निर्णय लिया. तभी से राजधानी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में कोरोना की फ्री जांच चल रही है.

इसी कड़ी में दिल्ली के महरौली स्थित सेंटर पर भी कोरोना की जांच की जा रही है. रोजाना यहां डेढ़ से दो सौ लोगों की जांच की जाती है. इस दौरान एक युवक बुजुर्ग को अपनी पीठ पर लादकर जांच कराने आए. यहां माइक से लोगों को समझाया भी जाता है कि अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो क्या करना है और निगेटिव आती है, तो क्या करना है.

जांच करने के पहले मरीज को जिस कुर्सी पर बैठना होता है, उसे सैनिटाइज किया जाता है. साथ ही आस-पास के इलाके को भी बार-बार सैनिटाइज किया जाता है. यहां लोग भी काफी संख्या में रोजाना जांच के लिए आते हैं और इस फ्री सेवा का लाभ उठाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details