दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Cyber Crime in Noida: नोएडा में जालसाजों ने पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर व्यक्ति से की 11 लाख रुपए की ठगी

नोएडा में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति को 11 लाख रुपये का चूना लगा दिया. ठगों ने व्यक्ति से कहा कि वह पार्ट टाइम जॉब के माध्यम से अच्छी खासी रकम कमा सकता है, जिसके बाद उन्होंने 11 लाख रुपये का निवेश कराया. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. इसके अलावा नोएडा में ही एक व्यक्ति के पैन कार्ड का दुरुपयोग कर जालसाजों द्वारा फर्जी फर्म खोलने की भी बात सामने आई है, जिसमें पुलिस जांच कर रही है.

By

Published : Jun 2, 2023, 10:50 PM IST

Fraudsters duped person of Rs 11 lakh
Fraudsters duped person of Rs 11 lakh

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा में घर बैठे कमाई का झांसा देकर साइबर ठगों ने एक व्यक्ति से 11 लाख रुपए की ठगी को अंजाम दे दिया. जालसाजों ने व्यक्ति को वीडियो लाइक करने का टास्क देकर वारदात को अंजाम दिया. पीड़ित द्वारा इस संबंध में साइबर क्राइम थाने ठगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

दरअसल नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि सेक्टर 74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसायटी में रहने वाले अजुनेश साही ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात लोगों ने उनसे संपर्क किया. उन्होंने अजुनेश से कहा कि वह घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करके मोटी रकम कमा सकते हैं. उन्हें प्रति वीडियो लाइक करने पर 50 रुपए देने का वादा किया गया.

शुरुआत में तो इस काम के बदले कुछ पैसे भी उनके खाते में भेजे गए. बाद में जालसाजो ने एक टेलीग्राम लिंक साझा करते हुए उन्हें ग्रुप में जोड़ जोड़ा और अधिक मुनाफे का लालच देकर उनसे पैसे निवेश करवाए. ठगों के झांसे में आकर पीड़ित ने 11 लाख रुपए निवेश किया. जब उसने मुनाफा मांगा तो साइबर ठगों ने उसे ग्रुप से बाहर कर दिया. थाना प्रभारी ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है.

प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि पीड़ित द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है. इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस और साइबर टीम की मदद से आरोपियों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है. उम्मीद है जल्द आरोपी की गिरफ्तारी कर पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा.

वहीं, एक अन्य मामले में नोएडा के थाना सेक्टर 20 में ग्रेटर नोएडा के सीनियर सिटीजन सोसायटी में रहने वाले एक व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि उनके पैन कार्ड का दुरुपयोग करके कुछ लोगों ने अवैध रूप से फर्म खुलवाई है. घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है.

नोएडा के थाना सेक्टर 20 के प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि सुमित यादव ने थाना सेक्टर-20 में रिपोर्ट दर्ज कराई कि अज्ञात लोगों ने उनके पैन कार्ड का दुरुपयोग करके अवैध रूप से फार्म खुलवाई है. आरोपियों ने यादव ट्रेडर्स के नाम से एक फर्म खोली है, जिसका उन्होंने पश्चिम बंगाल का पता दिया है. पीड़ित द्वारा तब मुकदमा दर्ज कराया गया, जब पुलिस द्वारा इसी तरह के मामले में 8 लोगों की गिरफ्तारी की गई है, जिनके द्वारा फर्जी तरीके से कंपनी खोलकर सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगाया जा रहा था. पकड़े गए आरोपियों से भारी मात्रा में कंप्यूटर, लैपटॉप, नगदी सहित अन्य सामान पुलिस द्वारा गुरुवार को बरामद किया गया. जो एक रैकेट चलाने के उपयोग में लिया जा रहा था.

इस बारे में थाना प्रभारी मनोज सिंह ने बताया कि पीड़ित के पैन कार्ड का दुरुपयोग करके फर्जी तरीके से दस्तावेज तैयार करके यह फर्म खोली गई है. इस मामले में 8 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी. इसके बाद पीड़ित को अपने साथ हुई घटना की जानकारी मिली. मामले की जांच की जा रही है.

उधर, ग्रेटर नोएडा के थाना बीटा-2 क्षेत्र के अल्फा-वन कमर्शियल बेल्ट के बाहर से अज्ञात चोरों ने एक पायलट की फॉर्च्यूनर कार चोरी कर ली. पायलट कमर्शियल बेल्ट मार्केट में स्थित एयर होस्टेस ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग देने गया था. थाना बीटा-2 के प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार मिश्रा ने बताया कि जनपद बरेली के रहने वाले प्राज्ञ (पुत्र अनूप सक्सेना) ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि एक जून को वह दोपहर एक बजे के करीब अपनी फॉर्च्यूनर कार लेकर कसाना टावर कमर्शियल बेल्ट अल्फा-1 आए थे. यहां वह अपनी कार खड़ी करके ट्रेनिंग सेंटर गया था.

जब वह शाम 6 वापस आए तो उसने देखा कि उनकी कार चोरी हो गई है. घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है. इस बारे में बीटा-2 के थाना प्रभारी ने बताया कि मार्केट में लगे सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से चोरों की तलाश की जा रही है. पीड़ित ने बताया कि वह पेशे से पायलट है.

वहीं, दक्षिण दिल्ली के नेब सराय इलाके में एक के बाद एक तीन स्थानों पर गोलियां चलाकर सनसनी फैलाने वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इस मामले में एक नाबालिग समेत 10 लोगों को पकड़ा है. गिरफ्तार किए गए 9 आरोपियों की पहचान अविनाश, योगेश, ललित, रजनीश कुमार, बलजीत सिंह, अभय कुमार, रोहित उर्फ माता, रोहित उर्फ अंडा और खालिद के रूप में हुई है. पुलिस सभी आरोपियों से पूछताछ कर आगे की जांच कर रही है. साथ ही यह भी जानने का प्रयास कर रही है कि इन लोगों के साथ वारदात में और कौन कौन शामिल था.

यह भी पढ़ें-ट्रांसजेंडर को बंधक बनाकर लूट करने वाले बदमाश गिरफ्तार

एडिशनल डीसीपी अंकित चौहान ने बताया कि, 26 मई की शाम 7 बजे से रात 8 बजे के बीच नेब सराय थाना इलाके में तीन जगहों पर हवाई फायरिंग की घटना हुई थी. इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुई था. मामले में पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी, जिसमें पुलिस को पता चला कि गत 25 मई रात करीब 11 बजे रोहित नामक व्यक्ति के घर पर पथराव व फायरिंग की घटना हुई थी, जिसके बाद रोहित ने इस मामले में परवीन सिंघल व उसके सहयोगियों पर आरोप लगाया था. इसके बाद पुलिस ने केस दर्ज कर सात लोगों को पकड़ लिया. बदला लेने के लिए रोहित ने रिजवान से संपर्क किया और अगले दिन शाम करीब सात से आठ बजे के बीच अपने पांच और साथियों के साथ मिलकर परवीन सिंघल के घर पर फायरिंग की. इसके बाद पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपियों को पकड़ लिया.

यह भी पढ़ें-Snatchers Gang Busted: साप्ताहिक बाजारों में स्नैचिंग की वारदात को अंजाम देने वाली महिला स्नैचरों के गैंग का भंडाफोड़

ABOUT THE AUTHOR

...view details