दिल्ली

delhi

संगम विहार: रतिया मार्ग में रोजाना लग जाता है लंबा जाम, राहगीर होते हैं परेशान

By

Published : Feb 10, 2021, 6:54 AM IST

संगम विहार का रतिया मार्ग में खतरनाक जाम लगने से स्थानीय लोग काफी परेशान हैं. खासकर सुबह और शाम के समय लोग अनावश्यक रूप से रतिया मार्ग में फंस जाते हैं. हर रोज इसकी वजह से लोगों के औसतन दो घंटे जाम में ही बर्बाद हो रहे हैं.

रतिया मार्ग पर लगता है लम्बा जाम
रतिया मार्ग पर लगता है लम्बा जाम

नई दिल्ली:संगम विहार रतिया मार्ग का सामान्य नजारा जाम से भरी सड़क है. हर दिन यहां पर ऐसी ही स्थिति पैदा होती है. जब से रतिया मार्ग के थोड़े- से हिस्से को कंक्रीट बनाकर के दो हिस्सों में बंटा है, तब से रतिया मार्ग में जाम लगने की समस्या ज्यादा बढ़ गई है. सड़क के दोनों किनारे दो-दो फीट जगह नाले ने घेर लिया है. बाकी बचे सड़क को डिवाइडर लगाकर दो हिस्सों में अलग कर दिया गया है. जिसकी वजह से दोनों ही तरह किसी एक वाहन के निकलने का रास्ता बच गया है, लेकिन जब लोग एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ करते हैं तो गाड़ी फंस जाती है. इसकी वजह से एक लंबा जाम लग जाता है.

रतिया मार्ग पर लगता है लम्बा जाम
डिवाइडर लगाने का नहीं हो रहा फायदाऐसा भी नहीं है कि डिवाइडर लगाने से ट्रैफिक के नियमों का पालन हो रहा है. जिसको जिधर मन होता है उधर से ही निकलने लगता है. स्थानीय लोगों का मानना है कि जब पूरी रतिया मार्ग को कंक्रीट का नहीं बनाया गया है तो केवल कुछ मीटर के लिए डिवाइडर क्यों लगाया गया? इस डिवाइडर की वजह से रतिया मार्ग में जाम लगने की गंभीर समस्या पैदा हो गई है. सुबह और शाम के समय स्थिति बेकाबू हो जाती है. भीड़ की वजह से लोग आपस में झगड़ने लगते हैं. हल्की बारिश में ही जाम हो जाता है रतिया मार्गरतिया मार्ग से हर रोज गुजरने वाले स्थानीय विष्णु शर्मा ने बताया कि संगम विहार के रतिया मार्ग पर जाम लगने के कई कारण हैं. कुछ दूर पक्की सड़क बनाने के बाद बाकी सड़क का कच्ची होना. साथ ही 8 फीट दोनों तरफ के नाले बनने में जगह घिर गई. ऐसा करने से दोनों तरफ सड़क करीब 4 फीट संकरी हो गई है. इसके अलावा बीच में 1 फुट का डिवाइडर लगा दिया गया है.

ये भी पढ़ें-दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नर्सरी दाखिला के लिए जल्द तैयारी हो सकती है गाइडलाइंस

इससे सड़क की चौड़ाई बहुत कम हो गई है. इसकी वजह से हमेशा रतिया मार्ग जाम बना रहता है. विष्णु शर्मा ने बताया कि रतिया मार्ग में बड़े टैंकर्स और बिल्डिंग मटीरियल ढोने वाले बड़े-बड़े ट्रक भी चलते हैं, जिसकी वजह से सुबह-शाम जाम बना रहता है. इनकी एंट्री का एक समय तय कर दिया जाना चाहिए. सड़क को पक्की बनाया जाए. फिर दोनों तरफ ट्रैफिक का फ्लो ठीक रखने के लिए बीच में डिवाइडर भी लगनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details