दिल्ली

delhi

By

Published : May 18, 2022, 9:34 AM IST

ETV Bharat / state

अकबर रोड का नाम बदलकर महाराणा प्रताप रोड करने की उठी मांग

अखिल भारतीय क्षत्रिय राजपूत महासंघ दिल्ली के पदाधिकारियों ने अकबर रोड का नाम बदलकर महाराणा प्रताप रोड करने की मांग उठाई है. इसे लेकर मंगलवार को अखिल भारतीय क्षत्रिय राजपूत महासंघ दिल्ली के पदाधिकारियों ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय से उनके कार्यालय में मुलाकात की और प्रार्थना पत्र दिया.

New Delhi Municipal Council
New Delhi Municipal Council

नई दिल्ली:अखिल भारतीय क्षत्रिय राजपूत महासंघ-दिल्ली के पदाधिकारियों ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय से मुलाकत की और अकबर रोड का नाम बदलकर 'महाराणा प्रताप रोड' करने की मांग करते हुए एक प्रार्थना पत्र दिया. पदाधिकारियों ने अपने पत्र में आग्रह करते हुए कहा कि भारत की आजादी के 75 वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में अलग-अलग तरीकों से मनाया जा रहा है. यदि एनडीएमसी अकबर रोड का नाम 'वीर योद्धा महाराणा प्रताप रोड' के रूप में बदलने का नेक कार्य करेगी तो यह स्वतंत्रता सेनानियों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि महाराणा प्रताप एक क्षत्रिय और वीर योद्धा थे, जिन्होंने राजपूताना की धरती पर जीवन भर संघर्ष किया और मुगलों के खिलाफ लड़ाई लड़ी. उन्होंने अपने इतिहास में कई युद्धों में अपना परचम लहराया. हमारे राजपूताना इतिहास के पन्नों में महाराणा प्रताप का नाम सर्वोपरि है.

सतीश उपाध्याय ने कहा कि यह न केवल हमारे युवाओं को बल्कि आने वाली पीढ़ियों को भी लंबे समय तक प्रेरित करेगा. उन्होंने कहा कि इस पहल के पीछे हमारा उद्देश्य न केवल उनकी वर्षगांठ पर याद करना है, बल्कि हर समय जब भी वहां से लोग गुजरे उन्हें याद करना है. उपाध्याय ने कहा कि एनडीएमसी हमारे संविधान में सड़कों के नामकरण में परिवर्तन के लिए उचित प्रक्रिया और दिशा-निर्देशों के अनुसार इस पर विचार करेगी.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details