दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

धनतेरस पर इन चीजों की करें खरीदारी, मां लक्ष्मी रहेंगी मेहरबान

देशभर में धनतेरस की धूम नजर आ रही है, लोग बड़ी मात्रा में खरीदारी कर रहे हैं. आज के दिन खरीददारी करना शुभ माना जाता है.

By

Published : Oct 25, 2019, 3:36 PM IST

दिल्ली में धनतेरस की धूम etv bharat

नई दिल्ली: आज देशभर में धनतेरस मनाई जा रही है. धनतेरस, दिवाली की शुरूआत का प्रतीक माना जाता है, इस दिन हर एक भारतीय अपने सामर्थ्य के अनुसार खरीदारी करता है. कहा जाता है कि धनतेरस पर जितनी ज्यादा खरीदारी की जाती है उतनी लक्ष्मी घर आती है. अधिकतर लोग आज के दिन तांबा, पीतल, स्टील आदि के बर्तन खरीदते हैं क्योंकि इन्हें खरीदना शुभ माना जाता है.

धनतेरस पर लोग कर रहे हैं खरीदारी

दुकानों पर बर्तन खरीदने पहुंचे लोग
धनतेरस के दिन ईटीवी भारत की टीम लाजपत नगर की सेंट्रल मार्केट में पहुंची, जहां पर नेशनल बर्तन भंडार शॉप पर लोगों का सुबह से ही आना शुरू हो गया था. दुकानदार योगेंद्र डाबर ने हमें बताया कि उनकी दुकान पर हर साल धनतेरस के लिए स्पेशल नया नया कलेक्शन आता है और वे तांबा, पीतल, स्टील समेत कई धातु के बर्तन बेचते हैं. जिन्हें लोग काफी पसंद करते हैं इस साल उनकी दुकान पर स्पेशल तांबा, एलुमिनियम आदि की बोतलें हैं जिनमें पानी पीने से स्वास्थ्य ठीक रहता है.

बर्तन खरीदना माना जाता है शुभ
दुकान पर खरीदारी करने आई मोनिका कॉल बताती हैं कि वह आज के दिन बेहद सारा सामान खरीद रहीं है. उन्होंने घर के लिए कई बर्तन खरीदे हैं क्योंकि धनतेरस पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है.

हिंदू मान्यताओं में धनतेरस पर खरीदते हैं बर्तन
मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि चाहे एक चम्मच खरीदें लेकिन आज के दिन कोई ना कोई बर्तन जरूर खरीदें. घर में बर्तन लाने से बरकत होती है हिंदू मान्यताओं में बर्तन को बरकत का प्रतीक माना गया है.

भगवान धन्वंतरि की होती है पूजा
धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है कहा जाता है की अमृत मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरी अपने हाथ में अमृत से भरा कलश लेकर प्रकट हुए थे, जिसके बाद से आज के दिन बर्तन खरीदने की प्रथा प्रचलित हो गई, और हर कोई अपने घर में समृद्धि और लक्ष्मी लाने के लिए बर्तन खरीदता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details