दिल्ली

delhi

आरके पुरम थाने में खुली स्टडी लाइब्रेरी, छात्रों को मिल रहा पढ़ाई का माहौल

By

Published : Mar 4, 2021, 1:49 PM IST

Updated : Mar 4, 2021, 6:28 PM IST

दिल्ली पुलिस समाज सेवा के लिए कम्युनिटी पुलिसिंग करती है. इसके तहत पुलिस द्वारा प्रयास किया जाता है कि समाज के विभिन्न वर्गों को मदद दी जाए. इस कड़ी में आरकेपुरम एसएचओ राजेश शर्मा ने एनजीओ शिखर के साथ मिलकर थाने परिसर में दिल्ली पुलिस पब्लिक लाइब्रेरी की शुरुआत की है.

delhi police public library opened in rk puram police station with latest facility
आरके पुरम थाने में खुली स्टडी लाइब्रेरी, छात्रों को मिल रहा पढ़ाई का माहौल

नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस जहां एक तरफ अपराध के खिलाफ काम करती है तो वहीं दूसरी तरफ कम्युनिटी पुलिसिंग के काम में भी आगे रहती है. इसके तहत आरके पुरम थाने में पुलिस द्वारा अत्याधुनिक लाइब्रेरी खोली गई है. इस लाइब्रेरी में किताबों की पढ़ाई के साथ ही ऑनलाइन कंटेंट एवं स्मार्ट क्लास रूम भी बनाया गया है. रोजाना यहां शांतिपूर्ण माहौल में आकर बच्चे घंटों पढ़ाई कर रहे हैं.

आरके पुरम थाने में खुली स्टडी लाइब्रेरी

दिल्ली पुलिस पब्लिक लाइब्रेरी

जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस समाज सेवा के लिए कम्युनिटी पुलिसिंग करती है. इसके तहत पुलिस द्वारा प्रयास किया जाता है कि समाज के विभिन्न वर्गों को मदद दी जाए. इस कड़ी में आरकेपुरम एसएचओ राजेश शर्मा ने एनजीओ शिखर के साथ मिलकर थाने परिसर में दिल्ली पुलिस पब्लिक लाइब्रेरी की शुरुआत की है. यहां पर छात्रों के लिए किताबों के साथ ही कंप्यूटर एवं स्मार्ट क्लासरूम की भी व्यवस्था है. कोई भी छात्र यहां पर आकर न केवल शांतिपूर्ण माहौल में किताबों से पढ़ाई कर सकता है बल्कि इंटरनेट का भी इस्तेमाल कर ऑनलाइन स्टडी कर सकता है. यह सभी सुविधाएं छात्रों के लिए मुफ्त है.

खुली स्टडी लाइब्रेरी

73 साल की हुई दिल्ली पुलिस, चुनौतियों में कहीं पास तो कहीं फेल


तीन तरह की सुविधाएं छात्रों को मिल रही

दिल्ली पुलिस पब्लिक लाइब्रेरी के निदेशक नदीम अख्तर ने बताया कि आरके पुरम थाने में खुली इस लाइब्रेरी में न केवल स्कूली छात्र बल्कि प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रहे छात्र भी पढ़ सकते हैं. यहां पर पहली सुविधा किताब की दी जा रही है. उनके लिए एनसीईआरटी की किताबों के साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए पढ़ी जाने वाली किताबें भी रखी गई हैं. इसके अलावा अगर छात्र को कोई किताब पढ़ने के लिए चाहिए तो उसे मुहैया कराने का प्रयास किया जाता है. दूसरी सुविधा यहां कंप्यूटर की है जो इंटरनेट के साथ है. इसमें ऑनलाइन स्टडी मटेरियल मौजूद है. इसके साथ ही बच्चे अपने फॉर्म भी यहां से भर सकते हैं. तीसरी सुविधा स्मार्ट क्लासरूम की है जहां छात्रों को पढ़ाया जाएगा. यहां पर एसी के साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.

छात्रों को मिल रहा पढ़ाई का माहौल
द्वारका पुलिस ने 250 लड़कियों को दी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग




पढ़ने के लिए मिल रहा बेहतरीन माहौल

लाइब्रेरी में पढ़ने आये छात्र अभिषेक ने बताया कि वह एसएससी परीक्षा की तैयारी कर रहा है. छोटा घर होने के चलते पढ़ने के लिए शांतिपूर्ण जगह नहीं मिल पाती. इसलिए यहां आकर वह बेहतरीन माहौल में पढ़ाई करता है. ऋषभ मलिक ने बताया कि यहां पर अलग-अलग फील्ड की तैयारी कर रहे छात्र पढ़ने के लिए आते हैं. वह एमबीए की पढ़ाई के लिए यहां पर आता है क्योंकि यहां पर उसे बेहतरीन किताबें मिलती हैं. पुलिस ने छात्रों के लिए जो काम किया है उसके लिए वह पुलिस का धन्यवाद करते हैं. नीट की तैयारी कर रहे छात्र समीर ने बताया कि उसे अपने दोस्त से इस लाइब्रेरी के बारे में पता चला. यहां पर किताबों का अच्छा कलेक्शन है. वह शांतिपूर्ण माहौल में अच्छे से यहां पर पढ़ाई कर पाता है.

Last Updated : Mar 4, 2021, 6:28 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details