दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

रियल्टी चेक: दयनीय हालत में कालिंदी कुंज घाट, आखिर कैसे देंगे सूर्य को अर्घ्य

कालिंदी कुंज यमुना घाट पर सालों से छठ पूजा हो रहीं है. लेकिन हर बार पानी को लेकर सवाल खड़े होते हैं. इस बार भी यमुना में पानी का जलस्तर बेहद कम है. लेकिन अहम बात यह है कि हर साल की तरह इस बार अभी तक डैम से भी पानी नहीं छोड़ा गया है.

By

Published : Oct 31, 2019, 7:37 AM IST

Updated : Oct 31, 2019, 12:10 PM IST

दयनीय हालत में कालिंदी कुंज घाट

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के कालिंदी कुंज घाट पर हर साल छठ पूजा के दरमियान सूर्य को अर्घ देने के लिए हजारों की तादाद में लोग पहुंचते हैं. ऐसे में यहां पर जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के साथ-साथ साफ-सफाई के भी बंदोबस्त किए जाते हैं. लेकिन छठ पूजा को लेकर इस साल यहां पर इतनी दयनीय हालत है कि यहां पर खड़ा होना भी दुश्वार है.

दयनीय हालत में कालिंदी कुंज घाट

बता दें कि कालिंदी कुंज घाट पर इस समय अपार गंदगी फैली हुई है और यमुना नाले में तब्दील है. ऐसे में कुछ लोग आस्था के चलते गंदगी में भी पूजा करने को मजबूर है.

नहीं छोड़ा गया पानी

कालिंदी कुंज यमुना घाट पर सालों से छठ पूजा हो रहीं है. लेकिन हर बार पानी को लेकर सवाल खड़े होते हैं. इस बार भी यमुना में पानी का जलस्तर बेहद कम है. लेकिन अहम बात यह है कि हर वर्ष डैम से पूजा के लिए पानी छोड़ा जाता है. जिससे कि लोग साफ सफाई से छठ पर्व मना पाते हैं और सूर्य को अर्घ देते हैं. लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि इस बार डैम से अभी पानी नहीं छोड़ा गया है, जिसके चलते गंदगी चारों ओर फैली हुई है.

क्या कहते हैं लोग

बता दें कि जब ईटीवी भारत की टीम बुधवार को कालिंदी कुंज घाट पर पहुंची, तो लोग गंदगी में नहाते हुए दिखे. ऐसे में लोगों का कहना है कि हमारी आस्था छठ पूजा को लेकर है, इसलिए हमें ऐसे ही पानी में नहाना पड़ रहा है. उनका मानना है कि जिला प्रशासन और सरकार को यमुना की सफाई को लेकर उचित कदम उठाना चाहिए. उनका यह भी कहना है कि अगर यही हालत रही तो छठ पूजा हम कैसे कर पाएंगे.

फिलहाल देखने वाली बात होगी कि जिला प्रशासन और सरकार घाट की साफ सफाई और इंतजाम को लेकर क्या उचित कदम उठाते हैं.

Last Updated : Oct 31, 2019, 12:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details