दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली में शुरू हुआ पहला ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन, ऐसे करें चार्ज

पहला इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन में शुरू हो गया है. दिल्ली सरकार ऐसे 150 चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी में है.

By

Published : Jun 25, 2019, 9:36 AM IST

Updated : Jun 25, 2019, 7:25 PM IST

ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन में पिछले दिनों एक स्मार्ट पब्लिक इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन खोला गया है. यहां 160-200 रुपये तक खर्च करने के बाद किसी भी इलेक्ट्रिक कार को फुल चार्ज किया जा सकता है.

इसी क्रम में सोमवार को ईटीवी भारत की टीम ने इस चार्जिंग स्टेशन पर पहुंच कर यहां के हालात का जायजा लिया. साउथ एक्सटेंशन मेट्रो स्टेशन के ठीक सामने बना 'ई कार चार्जिंग स्टेशन' लोकेशन पर होने के साथ-साथ रोड के बिल्कुल नजदीक है.

ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन

कैसे करता है काम
ये स्टेशन पूरी तरह ऑटोमेटेड है, जो एक ऐप की मदद से काम करता है. गाड़ी चार्ज कराने के लिए पहले ही ऐप के जरिए अपना स्लॉट बुक करना होता है. स्लॉट बुक करने के साथ ही इसमें पेमेंट का ऑप्शन है. इसके बाद वाहन को चार्जिंग स्टेशन तक ले जाकर चार्ज करना होता है.

जिसमें न्यूनतम एक घंटा या अधिकतम 2 घंटे का समय लगता है. खास बात है कि चार्जिंग प्रक्रिया पूरी होने तक ऐप पर हर एक छोटी चीज का स्टेटस देखा जा सकता है. यहां तक कि चार्जिंग पूरी हो जाने के बाद इनवॉइस के लिए भी कस्टमर को ऐप पर ही जाना पड़ता है.

खुलेंगे 150 चार्जिंग स्टेशन
राजधानी दिल्ली के लिए ऐसे स्टेशन कई मायनों में महत्वपूर्ण है लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा उन वाहन मालिकों को मिलने वाला है जो आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का प्लान बना रहे हैं. सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी नोटिफाई होने के साथ ही इस बात पर भी जोर दिया जाएगा कि ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करें.

ऐसे में इन स्टेशनों की अहम भूमिका होगी. अभी के समय में कुछ निजी कंपनियों के अलावा कुछ सरकारी एजेंसियां ही इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल कर रही हैं जिनकी कुल संख्या लगभग 2500 है. बिजली वितरक कंपनी बीएसईएस की मानें तो आने वाले दिनों में दिल्ली में ऐसे कुल 150 चार्जिंग स्टेशन खोले जाने हैं. इसी साल में ये संख्या 50 तक पहुंचने वाली है जिसके लिए जगह चिन्हित करने का काम भी चल रहा है.

Last Updated : Jun 25, 2019, 7:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details