दिल्ली

delhi

महाकाल के मंदिर में जुटी भक्तों की भीड़, पंचामृत से हो रहा अभिषेक

By

Published : Feb 21, 2020, 12:22 PM IST

आज पूरे दिन जहां भक्त शिवालय में शिवलिंग पर जलाभिषेक, पंचामृत से अभिषेक कर रहे हैं. वहीं रात्रि के दिन रात भर शिवलिंग की पूजा की जाएगी, और भगवान भोलेनाथ का जाप किया जाएगा.

Maha shivaratri 2020
महाकाल के मंदिर में जुटी भक्तों की भीड़

नई दिल्ली: आज देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है. इस मौके पर मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. शिवालयों पर भगवान शिव के अभिषेक के लिए भक्त भारी तादाद में मंदिर पहुंच रहे हैं.

महाकाल के मंदिर में जुटी भक्तों की भीड़

साउथ दिल्ली के नेहरू प्लेस स्थित महाकाल के मंदिर में महाशिवरात्रि पर भक्तों की भीड़ देखने को मिली, सुबह 5:00 बजे से ही मंदिर में भक्तों का आना शुरू हो गया था. जिसके लिए मंदिर में भी पूरी व्यवस्था की गई है.

महाकाल के मंदिर में जुटी भक्तों की भीड़



महाशिवरात्रि पर की जाती है विशेष पूजा
आज पूरे दिन जहां भक्त शिवालय में शिवलिंग पर जलाभिषेक, पंचामृत से अभिषेक कर रहे हैं. वहीं रात्रि के दिन रात भर शिवलिंग की पूजा की जाएगी, और भगवान भोलेनाथ का जाप किया जाएगा. इतना ही नहीं भक्त पूरी आस्था में डूबे नजर आएंगे. शाम से ही पूजा-अर्चना शुरू हो जाएगी जो की रात फिर मध्यरात्रि और सुबह तड़के तक चलेगी.

पंचामृत से किया जा रहा अभिषेक



शिवालयों में भक्त कर रहे जलाभिषेक
महाशिवरात्रि भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती के मिलन का दिन होता है और श्रद्धालु इस दिन को एक उत्सव के रूप में मनाते हैं. आज के दिन भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जाती है. शिवलिंग पर जलाभिषेक किया जाता है, बेलपत्र, धतूरा और भांग चढ़ाकर भगवान भोले की आराधना की जाती है.



भोलेनाथ पूरी करते हैं हर एक मनोकामना
श्रद्धालुओं की आस्था है कि भगवान भोलेनाथ हर एक भक्त की मनोकामना पूर्ण करते हैं. खासतौर पर महाशिवरात्रि के अवसर पर अगर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जाए तो वह हर मनोकामना पूरी करते हैं. इसी कड़ी में भक्त शिवालयों पर पहुंचते हैं और भोलेनाथ को जल चढ़ाकर पूजा-अर्चना करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details