दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 2, 2023, 5:06 PM IST

ETV Bharat / state

Cleanliness Drive: दिल्ली के नवजीवन विहार में किया गया स्वच्छता समारोह का आयोजन

राजधानी के नवजीवन विहार में स्वच्छता समारोह का आयोजन किया गया. इस अवसर पर दिल्ली नगर निगम की डिप्टी कमिश्नर एंजेल भाटी चौहान सहित कई अन्य लोग उपस्थित रहे.

Cleanliness drive organized in Navjeevan Vihar
Cleanliness drive organized in Navjeevan Vihar

नवजीवन विहार में स्वच्छता समारोह का आयोजन

नई दिल्ली: दिल्ली के नवजीवन बिहार में स्थानीय आरडब्ल्यूए और दिल्ली नगर निगम के सहयोग से स्वच्छता समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली नगर निगम की डिप्टी कमिश्नर एंजेल भाटी चौहान और मालवीय नगर पार्षद लीना कुमार ने कूड़ेदान का उद्घाटन किया. पिछले कई वर्षों से नवजीवन बिहार, कचरा प्रबंधन कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहा है और विभिन्न मंचों पर कई पुरस्कार जीत चुका है.

नवजीवन विहार लगभग 275 घरों की एक कॉलोनी है और जो कई पर्यावरण और सामाजिक कार्यक्रम भी चला रहा है. कार्यक्रम के दौरान डिप्टी कमिश्नर एमसीडी डॉ. एंजेल भाटी चौहान ने जीरो वेस्ट कॉलोनी बनाने और बनाए रखने में नवजीवन और निवासियों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि अन्य कॉलोनियों को भी इस मॉडल को अपनाना चाहिए. इस अवसर पर मालवीय नगर निगम पार्षद ने खाद बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि वह सभी कॉलोनियों को कचरे का प्रबंधन करने में मदद करेंगी.

नवजीवन विहार आरडब्ल्यूए की सचिव डॉ. रूबी मखीजा एमसीडी की ब्रांड एंबेस्डर भी है और पिछले कई वर्षों से अपशिष्ट प्रबंधन और सिंगल यूज प्लास्टिक के क्षेत्र में काम कर रही हैं. वह अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली स्थापित करने के लिए कई कॉलोनियों की मदद कर रही हैं और सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ उनकी परियोजनाएं पूरी दिल्ली में चलाई जा रही हैं. उन्होंने इस मौके पर एमसीडी नवजीवन विहार के निवासियों को धन्यवाद दिया. दिल्ली नगर निगम क्षेत्रों में लगातार बेहतर प्रबंधन को आगे बढ़ा रहा है. इस दौरान फेडरेशन ऑफ आरडब्ल्यू साकेत के अध्यक्ष राकेश दास ने कहा कि साकेत में हमारी फेडरेशन भी पर्यावरण को लेकर प्रमुख कार्य कर रही है. इस दौरान नवजीवन विहार में सफाई कर्मचारियों को उपहार दिए गए और उनके प्रयासों की डिप्टी कमिश्नर एवं लोगों ने तारीफ की.

यह भी पढ़ें-Delhi pollution: प्रदूषण को दूर करने के लिए औषधीय पौधों के अध्ययन में सेमिनार का आयोजन

इस अवसर पर नवजीवन बिहार आरडब्ल्यूए के सदस्य, एमसीडी के वरिष्ठ कर्मचारी, मुख्य अभियंता सुधीर मेहता, एडीएच जयवीर, स्वच्छता अधीक्षक महेंद्र पाराशर, सामाजिक कार्यकर्ता और रोटरी क्लब अध्यक्ष हरीश कुमार, सम्राट यादव, एमएम दहिया, नवजीवन आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष सुनील खरबंदा, आरडब्ल्यूए सचिव डॉ. रूबी मखीजा नवजीवन विहार के कार्यकारी सदस्य विनय भसीन, अनुज भाटिया, रविंद्र यादव, गोपा बनर्जी, नीरा बल्ला, नीलम मनोचा के साथ साकेत फेडरेशन, वसंत कुंज, ग्रेटर कैलाश, गीतांजलि एनक्लेव, वेस्ट एंड शिवालिक, गुलमोहर एनक्लेव के आरडब्ल्यूए के सदस्य भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें-नजफगढ़ में चार दिवसीय सीनियर वॉलीबॉल चैम्पियनशिप का आयोजन, दिल्ली की 58 टीमें ले रही हिस्सा

ABOUT THE AUTHOR

...view details