दिल्ली

delhi

चुनाव 2019: युवा और बच्चे इस तरह लोकतंत्र के महापर्व में कर रहे हिस्सेदारी

By

Published : May 10, 2019, 2:01 PM IST

लोकतंत्र के पर्व में युवा यानी यंगिस्तान का अलग क्रेज देखने को मिल रहा है. खासतौर पर स्कूली बच्चे भी चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं. ये बच्चे अपनी कम उम्र की वजह से वोट तो नहीं दे सकते, लेकिन प्रचार में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

चुनाव 2019: युवा और बच्चे इस तरह लोकतंत्र के महापर्व में कर रहे हिस्सेदारी

नई दिल्ली: राजधानी में चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है, सभी पार्टियां अपने-अपने तरीके से प्रचार के लिए जीन-जान लगा चुकी है. प्रचार में सिर्फ नेता या स्टार्स ही नहीं बल्कि यंगस्टर्स भी खूब बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. इसकी कई तस्वीरें दिल्ली में देखने को मिल रही हैं.

लोकतंत्र के पर्व में युवा यानी यंगिस्तान का अलग क्रेज देखने को मिल रहा है. खासतौर पर स्कूली बच्चे भी चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं. ये बच्चे अपनी कम उम्र की वजह से वोट तो नहीं दे सकते, लेकिन प्रचार में बच्चे भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

चुनाव प्रचार में युवा भी निभा रहे अहम किरदार

ये बच्चे वॉलिंटियर और कार्यकर्ता के तौर पर काम कर रहे हैं. बीजेपी हो या कांग्रेस या फिर आम आदमी पार्टी हर एक बच्चा किसी ना किसी पार्टी के लिए प्रचार में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है.

डांस कर मोदी के लिए वोट
दिल्ली के लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन के बाहर कुछ युवा बीजेपी के लिए प्रचार करते हुए नजर आए. इस दौरान वह बीजेपी के प्रचार के लिए बनाए गए गाने पर थिरक रहे थे.

बच्चों ने नेताओं की वेशभूषा पहनी
कई रोड शो और रैली में बच्चों ने नेताओं की वेशभूषा धारण की हुई थी. ये बच्चे रैलियों का आकर्षण बने हुए हैं.

केजरीवाल के लिए मांगे वोट
दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली 11 साल की बच्ची शिखा पांडेय AAP और अरविंद केजरीवाल के लिए वोट मांग रही है, इस बच्ची का कहना है कि सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बहुत सी सुविधाएं मुहैया कराई जो पहले नहीं थी. इसलिए उन्हें मौका मिलना चाहिए.

टोपी पहनकर प्रचार
दिल्ली में कई जगह छोटे बच्चों ने AAP के समर्थन वाली टोपी पहनकर अरविंद केजरीवाल के लिए प्रचार किया और वोट मांगे. इनकी उम्र महज 7 से 8 साल होगी, जो कि टोपी लगाए हाथों में झंडा लिए पार्टी के लिए प्रचार कर रहे थे.

जिन्हें देखकर मानो ऐसा लगा कि इन छोटे-छोटे बच्चों को कहां राजनीति का ज्ञान है. कहां इन्हें पता है कौन सा नेता किस पार्टी का है. कौन किसके लिए प्रचार कर रहा है लेकिन ये मासूम तो सिर्फ इस त्यौहार में अपनी हिस्सेदारी दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details