दिल्ली

delhi

21 जून से शुरू होगी 'भारत गौरव' ट्रेन, अयोध्या से चलकर नेपाल के जनकपुरी जाएगी

By

Published : Jun 18, 2022, 2:15 PM IST

अयोध्या से नेपाल के जनकपुरी जाने वाली भारत गौरव ट्रेन 21 जून से शुरू हो रही है. भारत गौरव ट्रेन पहली बार श्री रामायण यात्रा पर निकल रही है.

Bharat Gaurav train
Bharat Gaurav train

नई दिल्ली: अयोध्या से नेपाल के जनकपुरी जाने वाली भारत गौरव ट्रेन 21 जून से शुरू हो रही है. इसमें यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया है. आईआरसीटीसी की चैयरमैन रजनी हसीजा ने बताया कि यह ट्रेन दिल्ली से चलकर अयोध्या के रास्ते नेपाल के जनकपुरी जाएगी. दिल्ली में ट्रेन के प्रमोशन के लिए एक मेगा रोड शो भी होगा. भारत गौरव ट्रेन पहली बार श्री रामायण यात्रा पर निकल रही है.

आस्था और संस्कृति के थीम पर यह ट्रेन अयोध्या से जनकपुर के बीच में प्रभु श्रीराम से जुड़े स्थलों को जोड़ने वाली रामायण सर्किट पर चलेगी. भारत गौरव ट्रेन में तृतीय श्रेणी के 14 वातानुकूलित कोच है. इस ट्रेन का संचालन भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आइआरसीटीसी) कर रहा है. ट्रेन की साज सज्जा से भारतीय संस्कृति व इतिहास की झलकियां देखने को मिलेगी. 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू होगी और 18 दिनों का भ्रमण होगा.

21 जून से शुरू होगी 'भारत गौरव' ट्रेन

भारत गौरव ट्रेन के कोच का बाहरी हिस्सा चित्रों के माध्यम से देश की संस्कृति, रीति रिवाज और परंपराओं और प्रसिद्ध स्थलों की झलक दिखाएगा. इसमें योग दर्शन, लोकनृत्य व व्यंजन, भारतनाट्यम, कथकली, भांगड़ा, गरबा, रथयात्रा, स्नेक बोट रेस, नागालैंड का हार्नबील, पंजाब का होला मोहल्ला, बरसाना की होली, भारतीय परिधान व पर्व त्योहार के चित्र होंगे. इसके अलावा कुंभ, सारनाथ स्तूप, सांची स्तूप, महाबोधि मंदिर, जयपुर का हवा महल, इंडिया गेट, ताजमहल, हुमायूं का मकबरा, ग्वालियर का किला, ओरछा के मंदिर, स्टैच्यू आफ युनिटी, वार मेमोरियल और लोटस टैंपल का चित्र भी नजर आएंगे.

21 जून से शुरू होगी 'भारत गौरव' ट्रेन

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details