दिल्ली

delhi

ब्लड डोनेशन के लिए AIIMS रेजिडेंट डॉक्टर ने निकाली साइकिल रैली

By

Published : Jun 28, 2020, 8:40 PM IST

एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स ने ब्लड डोनेशन के लिए एम्स से इंडिया गेट तक साइकिल रैली निकाली. 1 जुलाई को डॉक्टर्स-डे के उपलक्ष्य में एम्स कैंपस में ब्लड डोनेशन केंप का आयोजन किया जाएगा.

aiims resident doctors initiated cycle rally to make awareness to donate blood on doctors day
डॉक्टर्स-डे के उपलक्ष्य में एम्स कैंपस में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन

नई दिल्ली: एक जुलाई को डॉक्टर्स-डे के उपलक्ष्य में एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन मास लेवल पर ब्लड डोनेशन कैंप लगाने जा रहा है. इसके लिए लोगों में जागरूकता लाने ले लिए आज रविवार को एम्स कैंपस से लेकर इंडिया गेट तक साइकिल रैली निकाली गई.

डॉक्टर्स-डे के उपलक्ष्य में एम्स कैंपस में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन

इस रैली में एम्स रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. आदर्श प्रताप सिंह समेत 18 रेजिडेंट डॉक्टर्स शामिल थे. इस रैली के माध्यम से एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स आम लोगों को ब्लड डोनेशन के लिए प्रेरित करना चाहते हैं. लॉकडाउन में जब लोगों के अस्पताल जाने को लेकर रिस्ट्रिक्शन है तो ऐसे में जागरूकता के जरिये लोगों के इसके लिए प्रेरित किया जा सकता है.

एम्स रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. आदर्श ने बताया कि 1 जुलाई को डॉक्टर्स-डे है. हम चाहते हैं कि लोग इस अवसर पर एम्स में आयोजित ब्लड डोनेशन कैंप में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले. लॉकडाउन के दौरान रेस्ट्रिक्शन की वजह से लोग ब्लड डोनेट करने नहीं जा पा रहे थे, लेकिन अब लॉकडाउन खुलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लोग ब्लड डोनेशन के लिए अस्पताल में आ सकते हैं. ब्लड बैंक में अभी ब्लड की काफी कमी हो गयी है. इसके लिए जरूरी हो गया है कि बड़ी संख्या में लोग ब्लड डोनेट करने आगे आएं. एक जुलाई को डॉक्टर्स-डे के उपलक्ष्य में एम्स में ब्लड डोनेशन कैम्प लगाया जाएगा. आप लोग भी ब्लड डोनेट कर अपना योगदान दे सकते हैं.

इंडियन मेडिकल सर्विस के लिए एकजुट होने की अपील

रैली में शामिल रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के कार्यकारी सदस्य डॉ. पवन ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान हमने देखा कि किस तरह डॉक्टर्स के ऊपर ब्यूरोक्रेसी हावी है. ये डॉक्टर्स को खुले हाथ काम नहीं करने देते हैं. इसीलिए हम चाहते हैं कि इंडियन सिविल सर्विस की तर्ज पर इंडियन मेडिकल सर्विस शुरू किया जाए. इससे मेडिकल फील्ड का ही कोई हमारा अधिकारी होगा और वो बेहतर हमारे काम करने के तरीके को जानते होंगे. उनके साथ मिलकर काम करना ज्यादा सहज और आसान होगा. इसके लिए भी हम साइकिल रैली के माध्यम से जागरूकता लाना चाहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details