दिल्ली

delhi

अब सफाई मित्र के नाम से जाने जाएंगे नाला बेलदार, स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में 11 अहम प्रस्ताव पास

By

Published : Sep 28, 2021, 10:03 PM IST

दिल्ली में आज हुई साउथ एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में 11 अहम प्रस्तावों को पारित कर दिया गया है. बैठक में नाला बेलदारों के पद का नाम बदलकर अब सफाई मित्र कर दिया गया है. वहीं कोरोना काल के दौरान या उससे पहले लोगों द्वारा बुक किये गये कम्युनिटी सेंटर, जिनका इस्तेमाल नहीं हो पाया. ऐसे लोगों के बुकिंग अमाउंट की राशि निगम वापिस करेगा.

11 resolutions passed in South MCD Standing Committee meeting
स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में 11 अहम प्रस्ताव पास

नई दिल्ली :साउथ एमसीडी में मंगलवार को स्टैंडिंग कमेटी की जरूरी बैठक हुई, जिसमें 11 प्रस्तावों को पारित कर दिया गया है. इनमें से कुछ प्रस्तावों के पारित हो जाने के बाद इसका सीधा फायदा जनता को होगा और उन्हें राहत भी मिलेगी. लंबे समय से अटके निगम के सामुदायिक भवन के बुकिंग अमाउंट को जनता तक वापस करने के प्रस्ताव को आज पारित कर दिया गया है. साथ ही आधुनिक लैंडफिल साइट के मद्देनजर भी आज जरूरी प्रस्ताव पारित किया गया है. साथ ही साथ नाला बेलदारों के पद का नाम बदलकर अब सफाई मित्र कर दिया गया है, जबकि विवादों में घिरे टोल टैक्स से जुड़े प्रस्ताव को फिलहाल के लिए निगम ने पोस्टपोन कर दिया है.

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में 11 अहम प्रस्ताव पास
साउथ एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी की आज हुई महत्वपूर्ण बैठक में जनता से जुड़े हुए कई प्रस्तावों को पेश किया गया. साथ ही साथ आज की बैठक में जनता से जुड़े हुए मुद्दों के ऊपर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच में चर्चा भी देखी गई. आज की बैठक की शुरुआत नियमों के उल्लंघन के विषय को लेकर हुई थी, जिसको लेकर कमेटी के चेयरमैन ने अधिकारियों को विशेष तौर पर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. निगम के स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर निगम अधिकारियों से विशेष रिपोर्ट मांगी गई है और कितने शिक्षकों की आवश्यकता है वह भी बताया गया है. बैठक में दी गई जानकारी के मुताबिक एसडीएमसी के क्षेत्र में आने वाले स्कूलों में वर्तमान में लगभग 1335 टीचरों की कमी है.


फार्म हाउस तो रेगुलर कर दिए गए, लेकिन कॉलोनी क्यों नहीं ?

आज साउथ एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी में जो 11 प्रस्ताव पास हुए उसमे सबसे पहले जो प्रस्ताव पारित हुआ, वह लोगों को राहत देने वाला है. कोरोना काल के दौरान या उससे पहले लोगों ने जो कम्युनिटी सेंटर बुक कराए गए थे और बाद में उनका प्रयोग नहीं हो पाया. ऐसे में उन सभी लोगों के बुकिंग अमाउंट की राशि निगम वापिस की जाएगी.

वहीं एसडीएमसी ने आज प्लास्टिक वेस्ट के निष्पादन को लेकर HDFC बैंक और एक निजी कंपनी के साथ करार किया है. जबकि एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव के तहत आज नाला बेलदारों के पद का नाम बदलकर सफाई मित्र कर दिया गया है. पिछले काफी लंबे समय से एसडीएमसी के वेस्ट जोन में सफाई कर्मचारियों की काफी कमी थी. जिसे पूरा करने के लिए निगम ने अपने कर्मचारियों को की मैनेजमेंट को सुधारा है. जिसके बाद अब 261 सफाई कर्मचारी वेस्ट जोन में उपलब्ध हो पाएंगे. ओखला लैंडफिल साइट पर बनाई जा रही आधुनिक इंजीनियरिंग साइट को लेकर भी प्रस्ताव आज पारित कर दिया गया. जो कि अगले 18 महीनों में पूरा हो जाएगा.

पढ़ें :SDMC तेहखंड में बनाएगी आधुनिक इंजीनियरिंग लैंडफिल साइट, कूड़े की समस्या का होगा समाधान

आज की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में निगम के सर का दर्द बन चुके बायोमेट्रिक वेस्ट को लेकर विशेष प्रस्ताव पारित किया गया. जिसके बाद यह समस्या पूरी तरीके से हल हो जाएगी. जबकि विवादों में घिरे टोल टैक्स वाले प्रस्ताव को आज स्थाई समिति की बैठक में स्थगित कर दिया गया है. स्टैंडिंग चेयरमैन का कहना है कि इस पूरे प्रस्ताव का अध्ययन अभी किया जा रहा है, जिसके बाद ही इस पर कोई फैसला लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details