दिल्ली

delhi

Weapon worship programme: विजयदशमी के पर्व पर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा शस्त्र पूजन कार्यक्रम

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 23, 2023, 5:17 PM IST

Weapon worship programme on vijyadashmi: दिल्ली में विजयदशमी पर उत्तर पूर्वी जिले के मानसरोवर समुदाय भवन में शस्त्र पूजन समारोह का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि सांसद मनोज तिवारी थे.

Weapon worship on  Vijayadashamirat
विजयदशमी के पर्व पर शस्त्र पूजन कार्यक्रमarat

विजयदशमी के पर्व पर शस्त्र पूजन कार्यक्रम

नई दिल्ली :विजयदशमी के पर्व पर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ट्रस्ट ने उत्तर पूर्वी जिले जिला शाहदरा के मानसरोवर समुदाय भवन में विजयदशमी पूजन और शस्त्र पूजन समारोह का आयोजन किया. कार्यक्रम में विधि विधान से शस्त्रों की पूजा की गई. मुख्य अतिथियों ने देश की रक्षा के लिए शस्त्र धारण करने का संदेश देते हुए महाराणा प्रताप के आदर्शों पर चलने की बात कही.

राजधानी दिल्ली में रामलीलाओं का दौर चल रहा है और भगवान राम के आदर्शों पर चलने की सीख भी दी जा रही है. अश्विनी शुक्ल पक्ष दशमी को शस्त्र पूजन का विधान है. 9 दिनों की शक्ति उपाासना के बाद 10वें दिन जीवन के हर क्षेत्र में विजय की कामना के साथ चंद्रिका का स्मरण करते हुए शास्त्रों का पूजन करना चाहिए. विजयदशमी के शुभ अवसर पर शक्ति रूप दुर्गा काली की आराधना के साथ-साथ शस्त्र पूजन की परंपरा भी है. दशहरा पर्व के चलते हथियारों के पूजन का विशेष महत्व है. इस दिन हथियार धारी अपने-अपने हथियारों को पूजन करते हैं .

इसी कड़ी में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ट्रस्ट द्वारा मानसरोवर समुदाय भवन में शस्त्र पूजन समारोह का आयोजन किया गया. शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित करके की गई. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मुख्य अतिथि पहुंचे और शस्त्र पूजन किया गया. वहीं, शस्त्र पूजन कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए. मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे सांसद मनोज तिवारी थे.

ये भी पढ़ें : उत्सव ग्राउंड में रामलीला का मंचन देखने पहुंचे गोयल और असम के पूर्व राज्यपाल जगदीश मुखी

ये भी पढ़ें : अंगद के किरदार में भाजपा सांसद मनोज तिवारी, तो रावण के किरदार में पुनीत इस्सर

ABOUT THE AUTHOR

...view details