दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली मेट्रो में 50 रुपये में कराएं फुल बॉडी चेकअप !

दिल्ली मेट्रो में यात्रियों को अब 50 रुपए में फुल बॉडी चेकअप की सुविधा मिलने जा रही है. ये सुविधा 5 स्टेशन पर उपलब्ध है

By

Published : Mar 21, 2019, 11:01 AM IST

दिल्ली मेट्रो में 50 रुपये में कराए फुल बॉडी चेकअप !

नई दिल्ली: इस होली मेट्रो में यात्रा करने वाले मुसाफिरों को DMRC एक बेहतर सुविधा देने वाली है. डीएमआरसी ने अपने पांच मेट्रो स्टेशन पर 'पल्स एक्टिव स्टेशन नेटवर्क' क्योस्क लगाया है. ये मशीन एक मिनट के भीतर आपके शरीर की पूरी जांच कर आपको स्वास्थ्य की जानकारी देगी. इसके साथ ही ये भी बताएगी कि आपको कौन सी बीमारी होने का रिस्क है.

दिल्ली मेट्रो में 50 रुपये में कराए फुल बॉडी चेकअप !

DMRC के मुताबिक हमेशा से ही कॉरपोरेशन लोगों की सुविधा और उनके स्वास्थ्य का खास ख्याल रखती आई है. इसी कड़ी में उनकी तरफ से दिल्ली के पांच मेट्रो स्टेशनों पर पल्स एक्टिव स्टेशन लगाए गए हैं. इस मशीन के जरिए जांच करवाने पर यात्री ये जान सकेंगे कि उनकी लंबाई के अनुरूप वजन ठीक है या नहीं. बॉडी फैट मास्स से लेकर वेस्ट हिप रेशो की जानकारी भी ये मशीन यात्रियों को देगी. इस जानकारी की मदद से खुद को फिट रखने में मदद मिलेगी.

कई बीमारियों का करासकेंगे इलाज
इस मशीन से मिलने वाली जानकारी की मदद से यात्री कई बीमारियों के लिए अपना उपचार करवा सकेंगे जैसे ओबेसिटी, कोरोनरी आर्टरी डिजेज, हाइपरटेंशन, डाइबिटीज, प्रोटीन एनर्जी, न्यूट्रिशन एनीमिया आदि. DMRC के मुताबिक पहले फेज में पांच मेट्रो स्टेशनों पर ये मशीन लगाई गई है.

इन मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी सुविधा
ये राजीव चौक, कश्मीरी गेट, नई दिल्ली, हौज खास और बॉटनिकल गार्डन पर उपलब्ध है. यहां पर यात्री इस मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बहुत हाईटेक है ये मशीन
डीएमआरसी के मुताबिक ये मशीन अत्याधुनिक आईओटी सेंसर के साथ हैं जो शरीर के 18 पैरामीटर्स और 12 संभावित बीमारियों के बारे में 1 मिनट में जानकारी देगी. इसके द्वारा जांचे जाने वाले बॉडी पैरामीटर होंगे बॉडी मास इंडेक्स, बोन मिनरल कंटेंट, बॉडी फैट मास, प्रोटीन, इंट्रा सेल्युलर वाटर, एक्स्ट्रा सेल्युलर वाटर, मिनरल्स, बॉडी सेल मास आदि. डीएमआरसी ने एक निजी कंपनी को यह मशीनें लगाने के लिए तीन साल का ठेका दिया है. इस मशीन से जांच करवाने के लिए यात्रियों को 50 रुपये शुल्क चुकाना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details