दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

AIIMS: अपॉइंटमेंट के बाद भी OPD में नहीं आ रहे हैं 60 प्रतिशत मरीज

दिल्ली स्थित एम्स में इन दिनों अजीब सी समस्या देखने को मिल रही है. यहां ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कराने के बाद 60 प्रतिशत पेशेंट परिवहन की व्यवस्था नहीं होने की वजह से ओपीडी में नहीं पहुंच रहे हैं.

By

Published : Aug 27, 2020, 3:12 PM IST

60%  patients are not coming to AIIMS OPD after appointment
एम्स

नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल दिल्ली एम्स में इन दिनों अजीब सी समस्या देखने को मिल रही है. यहां ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कराने के बाद भी 60 प्रतिशत मरीज ओपीडी में नहीं पहुंच रहे हैं. इसकी वजह से कई जरूरतमंद मरीज भी परेशान हो रहे हैं. बता दें कि यहां 30 नए और 30 पुराने मरीज को देखने का नियम है.

लॉकडाउन खुलने के बाद कुछ समय पहले ही एम्स में सीमित संख्या में नॉन इमरजेंसी मरीजों के लिए ओपीडी शुरू की गई थी, जिसके लिए मरीजों को पहले ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करवाना होता है. इसमें हर विभाग में 30 नए और 30 पुराने मरीज देखे जाते हैं. लेकिन ऐसा देखने में आ रहा है कि अक्सर विभागों में अपॉइंटमेंट बुक कराने के बाद भी 60 प्रतिशत तक मरीज ओपीडी में नहीं आ रहे हैं.

परिवहन सुविधा की बताई जा रही कमी

बताया जा रहा है कि ओपीडी में मरीजों के नहीं पहुंचने के पीछे की बड़ी वजह ट्रांसपोर्ट की सुविधा का नहीं होना है. पहले मेट्रो की वजह से मरीजों को काफी सहूलियत होती थी, लेकिन अभी बसों में भी केवल 20 पैसेंजर ही बिठाए जा रहे हैं. ऐसे में मरीजों को बस स्टॉप पर ही घंटों का समय लग जा रहा है, जिसकी वजह से वे समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पा रहे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details