दिल्ली

delhi

छठ महापर्व के सार्वजनिक आयोजनों के रोक का असर, तीसरे दिन भी सूना पड़ा बाजार

By

Published : Nov 20, 2020, 3:25 PM IST

दिल्ली में छठ महापर्व के सार्वजनिक आयोजनों पर रोक लगने से छठ के तीसरे दिन भी बाजार सूने हैं. हर साल इन दिनों बाजारों में जमकर भीड़ और बिक्री होती थी, लेकिन इस बार छठ पूजा का सामान बेचने वाले दुकानदार ग्राहकों के इंतजार में बैठे हैं.

recession in market during chhath puja IN DELHI
छठ महापर्व के सार्वजनिक आयोजनों के रोक का असर

नई दिल्ली:आज छठ महापर्व का तीसरा दिन है और आज ही छठ व्रती डूबते हुए सूरज को अर्घ्‍य देते हैं. आज के दिन ही पूजा के लिए सामान की खरीददारी सबसे अधिक होती है परंतु नांगलोई रोहतक रोड पर रेहड़ी पटरी लगाकर छठ पूजा का सामान बेचने वाले दुकानदार ग्राहकों के इंतजार में बैठे हैं और ग्राहक बाजार से नदारद है.

छठ महापर्व के सार्वजनिक आयोजनों के रोक का असर

दुकानदारों के 10% सामान की भी नहीं हुई बिक्री

दुकानदारों का कहना है कि हर साल छठ पूजा से कई दिन पहले ही लोग पूजा के सामान की खरीददारी करने आते थे, लेकिन इस साल छठ पूजा के तीसरे दिन भी बाजार में ग्राहक नजर नहीं आ रहे, जिसकी वजह से उनका व्यापार चौपट हो रहा है. वह मंडी से हजारों रुपये खर्च करके सामान लाए हैं, लेकिन उसका 10 प्रतिशत सामान भी अब तक नहीं बिका है.

सार्वजनिक स्थल पर प्रतिबंध लगाने से रौनक फीकी

वहीं कुछ दुकानदारों की माने तो दिल्ली सरकार द्वारा सार्वजनिक स्थल पर छठ पूजा को प्रतिबंधित किया गया है. इसी वजह से इस बार छठ पूजा में रौनक नहीं है और न ही मार्केट में ग्राहक दिखाई दे रहे हैं. उन्हें यह आशा थी कि छठ पूजा में वह सामान बेचकर अपना गुजारा करेंगे, लेकिन उनकी लगाई हुई पूंजी भी अब तक नहीं निकल पाई है.

दुकानदारों को सता रहा है लागत न निकल पाने का डर

इस वजह से दुकानदार अधिक परेशान और बेबस नजर आ रहे हैं. उन्हें यह डर है कि यदि पूजा के लिए लाया गया सामान नहीं बिका तो उनकी लागत भी नहीं निकल पाएगी और उन्हें नुकसान झेलना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details