दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

मुंडका: गुटखा कंपनी से निकलने वाला जहरीला पानी बना लोगों के लिए सिरदर्द

किराड़ी में राज निवास गुटखा कंपनी से निकलने वाले गंदे और जहरीले पानी से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Aug 2, 2020, 2:58 AM IST

People troubled by poisonous water coming out of gutkha company
गुटखा कंपनी से निकलने वाले जहरीले पानी से लोग परेशान

नई दिल्ली: राजधानी के किराड़ी विधानसभा के हिंद विहार फाटक के पास स्वर्ण पार्क में राज निवास गुटखा कंपनी से निकलने वाले जहरीले पानी के सड़क पर आ जाने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोगों का कहना है कि उनको हर रोज इस जहरीले पानी से होकर गुजरना पड़ता है. क्योंकि हिंद विहार फाटक किराड़ी का एकमात्र रास्ता है. लेकिन पानी हमेशा गुटखा कंपनी के आगे भरा रहता है. बरसात के समय तो इस सड़क का और बुरा हाल हो जाता है. दिल्ली सरकार ने गुटके पर 1 साल के लिए दिल्ली में बैन लगा रखा है फिर भी फैक्ट्रियां चल रही है, और जो इस गुटके का गंदा पानी है वह सड़क पर आ जाता है. जिससे राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

गुटखा कंपनी से निकलने वाले जहरीले पानी से लोग परेशान

स्थानीय प्रधान दिनेश पासवान का कहना है कि काफी दूर तक इसकी बदबू आती है. जिससे सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है. जिससे शरीर को भी नुकसान पहुंच रहा है. ऑटो चालक कमल ने बताया कि वो गुटखा कंपनी के प्रबंधन से शिकायत करने आए हैं कि गुटके का जहरीला पानी सड़क पर आनो से काफी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

लोगों ने सरकार से की अपील

स्थानीय कॉलोनी निवासी एडवोकेट रामविलास ने कहा कि लाखों लोग यहां से निकलते हैं. जिनको इस पानी से होकर गुजरना पड़ता है. कई लोग तो गिर जाते हैं जिसकी वजह से उनके पूरे कपड़े खराब हो जाते हैं. फैक्ट्री का सड़ा और गंदा पानी सड़क पर जमा रहता है. कई बार शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई. बड़े-बड़े ट्रक फैक्ट्री के आगे खड़े हो जाते है जिससे घंटो जाम लग जाता है. एडवोकेट रामविलास ने दिल्ली सरकार से अपील करते हुए कहा कि गुटखा कंपनी को कहीं दूर शिफ्ट किया जाए या इसके प्रदूषण पर रोक लगाई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details