दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

गंदगी से परेशान मुबारकपुर गांव के लोगों ने उठाया सफाई का जिम्मा

दिल्ली की किराड़ी विधानसभा में लोग गंदगी की समस्या से जुझने पर मजबूर हैं. किराड़ी के गांव मुबारकपुर में गंदगी की समस्या से परेशान लोगों ने खुद ही इलाके की साफ-सफाई का जिम्मा उठाया है. गांव वालों ने मिलकर अपने खर्च से जेसीबी मंगवा कर जहां-जहां पानी रुका है. उसकी साफ-सफाई करवाते हुए, जहां पर ऊंचाई है उसको प्लेन करते हुए पानी की निकासी का रास्ता बनाया.

By

Published : Jun 20, 2020, 11:51 AM IST

mubarakpur water logging
मुबारकपुर गांव

नई दिल्ली: उत्तर पश्चिम दिल्ली की किराड़ी विधानसभा में लोग गंदगी की समस्या से जुझने पर मजबूर हैं. किराड़ी के गांव मुबारकपुर के लोगों का कहना है कि मुबारकपुर को 3 फुटा ऊंचा उठा दिया गया है. जिसकी वजह से गांव में पानी की निकासी बंद हो गई है. जिससे गांव वालों के घरों में पानी घुसने लगा है. चारों और गंदगी की भरमार लग चुकी है.

गांव के लोगों ने उठाया सफाई का जिम्मा

आर्मी से छुट्टी लेकर आए गांव मुबारकपुर के निवासी दिनेश डबास का कहना है कि इस गांव की स्थिति को लेकर कितनी बार विधायक के पास चक्कर काटकर थक गए. लेकिन सुनवाई नहीं की. विधायक ऋतुराज ने कहा कि इस गांव की साफ-सफाई का कार्य वो मेरे हाथ में नहीं है. साफ-सफाई का काम एमसीडी के जिम्मे है एमसीडी करेगी.

वहीं एक ओर स्थानीय निवासी का कहना है कि हमने वार्ड 44 की पार्षद साहिबा पूनम पराशर के भी ऑफिस में जाकर समस्या बताने की कोशिश की. लेकिन पार्षद मिलती नहीं है. उनके ऑफिस में शिकायत देकर आते हैं लेकिन पार्षद पूनम पाराशर झा ने आज तक सफाई कर्मचारी नहीं भेजा.

गांव वालों ने उठाया सफाई का जिम्मा

मजबूरन गांव में गंदगी की समस्या से परेशान लोगों ने खुद की इलाके की साफ-सफाई का जिम्मा उठाया है. गांव वालों ने मिलकर अपने खर्च से जेसीबी मंगवा कर जहां-जहां पानी रुका है. उसकी साफ-सफाई करवाते हुए, जहां पर ऊंचाई है उसको प्लेन करते हुए पानी की निकासी का रास्ता बनाया. उसके बाद गांव में जितनी भी नालियां थी. उसकी सफाई का काम लोगों ने ही किया.

विधायक पर फूटा गुस्सा

स्थानीय निवासी नरेंद्र का कहना है कि विधायक ऋतुराज को चुनकर जो गलती हमने की है वो अब दोबारा नहीं दोहरानी है. सीएम केजरीवाल तो कहते हैं कि हमारे पार्षद काम करने में सक्षम है. लोगों के विकास के लिए काम करते हैं, लोगों के सुख-दुख में हमेशा साथ खड़े रहते हैं. लेकिन गंदगी में रहना किराड़ी विधानसभा के लोगों की मजबूरी बन गई है.

विधायक के खिलाफ हम धरना प्रदर्शन करने की सोच रहे हैं, लेकिन कोरोना महामारी ने पूरी दिल्ली को जकड़ रखा है. इस वजह से हम लोग शांत बैठे हैं. आज किराड़ी विधानसभा की जो स्थिति बनी है वो सीएम अरविंद केजरीवाल तक पहुंचना चाहिए. उनको भी पता चलना चाहिए जो उनका विधायक ऋतुराज है कितना नाकारा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details