दिल्ली

delhi

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और डेंगू को लेकर हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन

By

Published : Nov 7, 2022, 10:27 PM IST

राजधानी दिल्ली में लगातार डेंगू के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर दिल्ली के रोहिणी इलाके में ब्लड डोनेशन कैंप और हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया. इस दौरान सुबह से शाम तक करीब 100 लोगों ने रक्तदान किया.

delhi news
हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण और डेंगू की बीमारी के बीच रोहिणी इलाके में स्वास्थ्य जांच शिविर और ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया था. सांझा परिवार नामक समाजसेवी संस्था और लायंस क्लब के संयुक्त प्रयासों से ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया. नामी हॉस्पिटल और पैथ लैब से आए डॉक्टरों ने स्थानीय लोगों के कई अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी टेस्ट किए. दिल्ली में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसी को देखते हुए इस कैंप का आयोजन किया गया था.

इस दौरान लगभग 300 के करीब लोगों की स्वास्थ्य से संबंधित अलग-अलग जांच की गई, जिसमें खून की जांच, हड्डियों की जांच, कोलस्ट्रॉल की जांच मुख्य रूप से की गई. दरसअल लगातार बढ़ते कोविड-19 के दौरान लोगों को खून से संबंधित जांचों की विशेष आवश्यकता रहती है. डेंगू जैसी बीमारी में प्लेटलेट का कम होना और खून में भी कमी आना पाया जाता है. कई बार तो डेंगू पीड़ित मरीजों को ब्लड चढ़ाने और प्लेटलेट चढ़ाने तक की नौबत आ जाती है. इसको ध्यान में रखते हुए सामाजिक संस्था साझा परिवार और लायंस क्लब के साझा प्रयासों से रोहिणी इलाके में ब्लड डोनेशन कैंप और हेल्थ चेक अप कैंप का आयोजन किया गया.

हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन

ये भी पढ़ें :दिल्ली में 9 नवंबर से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, वर्क फ्रॉम होम भी खत्म

आयोजकों का कहना है कि आने वाले समय में वह इस तरीके के कैंप अलग-अलग जगहों पर लगाएंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उसका फायदा उठा सके और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से खुद को सुरक्षित रख सके.

ये भी पढ़ें :गुवाहाटी हाईकोर्ट से सिसोदिया को झटका, मानहानि मामले में 19 नवंबर को हाजिर होने का आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details