दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

किराड़ी: हिंद विहार में झुकी 4 मंजिला इमारत, दहशत में पड़ोसी

दिल्लीवासियों के लिए मॉनसून हर साल कई मुसीबतें लेकर आता है. ऐसी ही मुसीबत किराड़ी के हिंद विहार इलाके में देखने को मिली. जहां जलभराव के कारण गुरुवार को एक चार मंजिला मकान झुक गया. वहीं मौके से सभी किराएदारों और मकान मालिक ने मकान खाली कर दिया है.

By

Published : Aug 20, 2020, 10:12 AM IST

Updated : Aug 20, 2020, 10:59 AM IST

four storey building bend at hind vihar in kirari due to water logging
जलभराव के कारण किराड़ी में झुकी 4 मंजिला मकान

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली के किराड़ी विधानसभा के हिंद विहार में गुरुवार को चार मंजिला इमारत झुक गई. वहीं इस मकान के आसपास के लोग इस हादसे से दहशत में हैं. इमारत के झुकने का मुख्य कारण जलभराव बताया जा रहा है. दरअसल पानी की निकासी ना होने के कारण लोगों के घरों के नीचे पानी भर रहा है. जिस कारण मकानों में दरार आ रही है. साथ ही वे झुक भी रहे हैं.

जलभराव के कारण किराड़ी में झुकी 4 मंजिला मकान

इस मकान में रहने वाले सभी किरायेदारों से मकान खाली करवा दिया गया है. इस मकान को गिरने से रोकने लिए छज्जे के नीचे सपोर्ट के लिए स्टील की रोड लगई गई है. वहीं दुकान के अंदर दिवार खड़ी की जा रही है. इस मकान का दौरा करने आए इंजीनियर ने चेतावनी दी है कि इस मकान को जल्द से जल्द खाली किया जाए. किसी भी समय ये मकान गिर सकता है.

दहशत में हैं पड़ोसी

हिंद विहार के सी-ब्लॉक के प्रधान दिनेश पासवान ने बताया कि 50 गज का चार मंजिला मकान झुकने की वजह से गिरने के कगार पर है. इस मकान के पड़ोस में रहने वाले लोग दहशत में हैं. इंजीनियर आए थे तो उन्होंने इस मकान का मुआयना कर मकान मालिक सीताराम मंडल को बताया कि इस मकान को जल्द से जल्द खाली कर दो, ये मकान कभी भी किसी भी वक्त गिर सकता है. इस मकान में बिल्कुल भी जान नहीं बची है.

ओवरलोड भी बहुत ज्यादा है. उसी वक्त सभी किराएदारों से मकान खाली करवाया गया. वहीं खुद मकान मालिक ने भी अपना मकान खाली कर दिया. अब इस मकान को गिरने से बचाने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं.

ज्यादातर मकानों में पड़ी दरार

प्रधान दिनेश पासवान का कहना है कि हमारे क्षेत्र में कई लोग जलभराव के कारण मकान छोड़कर किराए पर चले गए हैं. कुछ लोगों के मकान गिर चुके हैं और बहुत सारे ऐसे मकान हैं, जिनमें दरारे पड़ी हैं. क्षेत्र में पानी की निकासी ना होने की वजह से इतनी गंभीर स्थिति पैदा हुई है.

अगर जीते हुए प्रतिनिधि पानी की निकासी का समाधान करते तो 15 सालों से यह स्थिति पैदा नहीं होती. वहीं स्थानीय लोगों ने जल्द इस समस्या की ओर प्रशासन को ध्यान देने की अपील की है.

Last Updated : Aug 20, 2020, 10:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details