दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

कोरोना: रक्षाबंधन वाले दिन भी सवारी न मिलने से ई-रिक्शा चालक निराश

किराड़ी में हिंद विहार फाटक के पास ई-रिक्शा चलाने वाले सवारी ना मिलने से परेशान नजर आए. कोरोना के कारण रक्षाबंधन के समय पर भी लोग एहतियात के तौर पर घरों से ज्यादा बाहर नहीं निकल रहे हैं. जिसके कारण ई-रिक्शा चालकों की कोई आमदनी नहीं हो रही है.

By

Published : Aug 3, 2020, 11:32 AM IST

E-rickshaw driver
दिल्ली के ई रिक्शा चालक

नई दिल्ली: नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के किराड़ी इलाके में कोरोना काल में अनलॉक होने के बावजूद लोगों का कामकाज ठप्प पड़ा है. कामकाज ठप्प होने से त्योहार की रौनक में भी कमी आई है. कोरोना वायरस के कारण लोग यात्रा करने से परहेज कर रहे हैं. इसी कारण ई-रिक्शा चालकों को त्योहार के समय भी खाली हाथ रहना पड़ रहा है. कोई सवारी ना मिलने से परेशान रिक्शा चालकों से ईटीवी भारत ने बातचीत की.

त्योहार पर भी नहीं मिली सवारी

किराड़ी में हिंद विहार फाटक के पास ई-रिक्शा चलाने वाले सवारी ना मिलने से परेशान नजर आए. कोरोना के कारण रक्षाबंधन के समय पर भी लोग एहतियात के तौर पर घरों से ज्यादा बाहर नहीं निकल रहे है. जिसके कारण ई-रिक्शा चालकों की कोई आमदनी नहीं हो रही है.

त्योहार पर थी सवारी मिलने की उम्मीद

हिंद विहार फाटक के पास सवारी के इंतजार में खड़े एक ई-रिक्शा चालक ने बताया कि सुबह 6 बजे से खाली बैठे हैं. सिर्फ एक सवारी मिली. लॉकडाउन के समय से तो ई-रिक्शा बंद था. आज रक्षाबंधन का पर्व है, हम लोगों को उम्मीद थी कि कोई सवारी मिलेगी, लेकिन आज ऐसा लग रहा है कि जैसे कोई घर से निकलना ही नहीं चाहता.

जो बहने अपने भाई के हाथों पर राखी बांधने के लिए घर से निकल कर अपने भाई के पास जाती थी. वो बहने भी आज घर से निकलना नहीं चाहती. सुबह से बैठ कर देख रहा हूं लोग खुद अपनी बहनों के पास आ रहे हैं. तो सवारी मिलेगी कैसे.

ई-रिक्शा से चलती है रोजी-रोटी

ई-रिक्शा चालक लाल सिंह बताते हैं कि आज रक्षाबंधन का दिन आज सवारी ज्यादा मिलेगी. इसलिए सुबह 6:00 बजे ही आ गया था, पर सवारी नहीं मिल रही है. थोड़ी सी निराशा तो है त्योहार के दिन लोग घर से नहीं निकल रही है.

उनका कहना है कि मेरी रोजी रोटी तो इसी ई-रिक्शा से चलती है. कोई और रोजगार नहीं है. पहले ही 3 महीने ई-रिक्शा बंद रहा. इस समय उम्मीद है कि सवारियां मिले जिससे हम लोगों को रोजगार मिले. हमारा परिवार इसी ई रिक्शा के सहारे चलता है जो कमाई होती है उसी से हमारा परिवार चलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details