दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सुल्तानपुरी: दो करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से बनवाया जा रहा जच्चा-बच्चा केंद्र

सुल्तानपुरी विधानसभा का जच्चा बच्चा केंद्र डिस्पेंसरी 2014 को किराड़ी विधानसभा में शिफ्ट किया गया था. जिसके कारण गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण के लिए सुल्तानपुरी से किराड़ी विधानसभा में जाना पड़ता है. इसी को ध्यान में रखते हुए अब सुल्तानपुरी में आम आदमी पार्टी के निगम पार्षद बेबी जयराम द्वारा जच्चा बच्चा केंद्र के लिए इमारत बनवाई जा रही है.

By

Published : Feb 7, 2021, 8:37 AM IST

Dispensary being built in ward 48 of Sultanpuri in Delhi
डिस्पेंसरी का निर्माण

नई दिल्ली:वार्ड 48 के पार्षद पति जयराम कहते हैं कि हमारे यहां जच्चा बच्चा केंद्र की डिस्पेंसरी जर्जर हालात में थी. पूर्व निगम पार्षद ने उस डिस्पेंसरी को क्यों नहीं बनवाया इसके बारे में हमें नहीं पता. डिस्पेंसरी को बहुत ज्यादा जर्जर हालात के कारण उसे किराड़ी विधानसभा में शिफ्ट किया गया.

सुल्तानपुरी में बनवाया जा रहा जच्चा-बच्चा केंद्र

टीकाकरण के लिए यहां से गर्भवती महिलाएं व बच्चे किराड़ी डिस्पेंसरी में जाते हैं. इससे उन्हें बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. क्षेत्र के लोग बार-बार आकर डिस्पेंसरी की मांग कर रहे थे.

दो करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से डिस्पेंसरी का निर्माण करवाया जा रहा

गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु के टीकाकरण को देखते हुए हमने 360 स्क्वायर मीटर के जमीन पर साढ़े तीन मंजिला इमारत बनाने का काम किया. जिसमें सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. दो करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से इस डिस्पेंसरी का निर्माण कार्य करवा रहा है. 2 महीने बाद यह इमारत बन कर तैयार हो जाएगी और क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू जाएगा.

डिस्पेंसरी को दोबारा सुल्तानपुरी में शुरू करने की मांग थी

आशा वर्कर मुनि पांडेय कहती हैं कि हमारे सुलतानपुरी एफ ब्लॉक में जच्चा-बच्चा केंद्र की जो डिस्पेंसरी थी, उसको किराड़ी में भेज दिया था. हम लोग बहुत ज्यादा परेशान थे. पूर्व निगम पार्षद के कार्यकाल में डिस्पेंसरी बंद हो चुकी थी. 2014 से ही हमारी मांग थी कि उस डिस्पेंसरी को दोबारा सुल्तानपुरी में शुरू कराया जाए ताकि यहां की महिलाओं को इतनी दूर ना जाना पड़े.

ये भी पढ़ें:-ईटीवी भारत की खबर का असर, 3 साल से जर्जर पड़ी सड़क का निर्माण शुरू

अब आम आदमी पार्टी के निगम पार्षदा बेबी जयराम के द्वारा जच्चा बच्चा केंद्र की डिस्पेंसरी का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है. नए सिरे से डिस्पेंसरी का निर्माण कार्य कराने के लिए मैं और मेरे क्षेत्र की सभी महिलाएं इनका धन्यवाद करते हैं. इस डिस्पेंसरी में अच्छे मटीरियल का इस्तेमाल हो रहा है. डिस्पेंसरी सुंदर, टिकाऊ और सभी सुविधाओं से लैस होगी.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details