दिल्ली

delhi

Delhi Education: राजधानी में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा अब योगा की क्लास

By

Published : Jun 4, 2023, 2:26 PM IST

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छात्रों को पढाई के साथ साथ अब योग भी सिखाया जा रहा है. योग के दौरान दिल्ली के स्कूलों में छात्र भी बेहद उत्साहित दिखाई दे रहे है. स्कूली छात्र भी जमकर मस्ती के साथ साथ योग भी कर रहे है.

Etv Bharat
Etv Bharat

मस्ती की पाठशाला में योगा क्लास

नई दिल्लीःदिल्ली में स्कूली छात्रों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा अब योगा की क्लास पर विशेष जोर दिया जा रहा है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छात्रों को पढाई के साथ साथ अब योग भी सिखाया जा रहा है. योग के दौरान दिल्ली के स्कूलों में छात्र भी बेहद उत्साहित दिखाई दे रहे है. स्कूली छात्र भी जमकर मस्ती के साथ साथ योग भी कर रहे है. स्कूल शिक्षक और ट्रेनर का भी कहना है कि योग से मन शांत होगा, और छात्र अपनी पढाई पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे. जबकि स्कूली छात्र भी इसका भरपूर आनंद उठा रहे है.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार शिक्षा व्यवस्था पर विशेषरूप से जोर दे रही है. बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के मकसद से अब दिल्ली सरकार मस्ती की पाठशला के माध्यम से बच्चों को योग की ओर भी जोड़ने का काम कर रही है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अब बच्चे योग की पाठशाला का लुत्फ उठा रहे है. इस योग की पाठशला के माध्यम से बच्चे योग के साथ मस्ती भी करते दिख रहे है.

कुछ ऐसी ही तस्वीर दिल्ली के रोहिणी सेक्टर 8 स्थित राजकीय सर्वोदय विद्यालय में देखने को मिल रही है. योग की इस क्लास में छात्र जमकर मस्ती करते दिख रहे है. साथ ही शिक्षक और योग ट्रेनर भी मस्ती के अंदाज में बच्चों को ट्रेनिंग दे रहे है. स्कूल के प्रधानाचार्य अवधेश कुमार झा ने बताया कि याग योग सेशन का मुख्य उद्देश्य है बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य बनाया जाए. इससे बच्चे शांत दिमाग से अपना ध्यान पढाई में लगा सकेंगे. इस संबंध में योग ट्रेनर ने बताया कि योग से मन शांत होता है, और जब मन शांत होगा तो बच्चे और उम्दा तरीके से पढाई में अपना ध्यान लगा सकेंगे.

दिल्ली संस्कृति अकादमी द्वारा आयोजित मस्ती की इस पाठशाला के दौरान बच्चे भी योग में जोश और उत्साह के साथ योग करते दिख रहे है. बच्चों को योग के विभिन्न आसन को उसके अर्थ के साथ समझाते हुए योग की शिक्षा दे रहे है. योग की इस पाठशाला के दौरान शिक्षकों का भी सहयोग देखने को मिल रहा है. छात्रों ने भी इस योग ट्रेनिंग का समर्थन करते हुए इसे एक कारगर कदम बताया. स्कूली छात्रों ने दिल्ली सरकार के इस कदम को सार्थक कदम बताया. बच्चों का कहना है कि इससे उनका तन और मन दोनों ही स्वस्थ्य रहेगा और जब ऐसा होगा तो वह और बेहतर तरीके से पढाई कर सकेंगे.

ये भी पढ़ेंः बालासोर हादसे पर रेलवे बोर्ड का बयान : '3 नहीं, बस 1 ट्रेन, कोरोमंडल एक्सप्रेस हुई हादसे का शिकार'

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार स्कूली छात्रों की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है. मिशन बुनियाद, मस्ती की पाठशाला ऐसे कई कार्यक्रम चलाए जा रहे है, जिसके माध्यम से स्कूली छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने का भरसक प्रयास किया जा रहा है और इन्हीं तमाम प्रयासों में बच्चों को योग सिखाया जा रहा है, जिसका बच्चे काफी आनंद भी उठा रहे है. ऐसे में देखना लाजमी होगा कि स्कूली छात्र इसका कितना फायदा उठा पाते है.

ये भी पढ़ेंः प्रख्यात शायर मुनव्वर राना की स्थिति गंभीर, चाहने वालों की चिंता बढ़ी

ABOUT THE AUTHOR

...view details