दिल्ली

delhi

दिल्ली सरकार ने तिमारपुर में गंदगी साफ कर 40 एकड़ में बनाया आकर्षक झील

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Nov 17, 2023, 5:38 PM IST

Delhi Govt Timarpur Project: दिल्ली सरकार तिमारपुर इलाके में गंदगी के अंबार को साफ कर 40 एकड़ में सुंदर झील बनाने के काम में जुटी है.करोड़ों की लागत से बने इस झील में फूड कैफे सेल्फी प्वाइंट स्टेप प्लाजा ओपन एयर थिएटर बटरफ्लाई पार्क गैलरी जैसी तमाम सुविधाएं तो होंगी ही.साथ ही साथ हर रोज 25 एमएलडी पानी को साफ करने का काम भी किया जाएगा.

गंदगी साफ कर 40 एकड़ में बनाया गया झील
गंदगी साफ कर 40 एकड़ में बनाया गया झील

नई दिल्ली: नई दिल्ली के उत्तरी जिले के तिमारपुर इलाके के करीब दो साल पहले जहां पर गंदगी का अंबार लगा रहता था. अब दिल्ली सरकार ने वहां दिल्ली की सबसे सुंदर झील बना दी है. इलाके में करोड़ों रुपए की लागत से 40 एकड़ पर झील बनाकर दिल्ली सरकार ने तिमारपुर वासियों को नायाब तोहफा दिया है. जल मंत्री आतिशी ने बताया कि दिल्लीवासियों के लिए ये झील आकर्षण का केंद्र होगी.

इस झील परिसर में फूड कैफे सेल्फी प्वाइंट स्टेप प्लाजा ओपन एयर थिएटर बटरफ्लाई पार्क गैलरी जैसी तमाम सुविधाओं को विकसित किया जाएगा. झील परिसर में 5 एकड़ पर एसटीपी का निर्माण किया जाएगा और हर रोज 25 एमएलडी पानी को भी शोधित किया जाएगा. अब इलाके के लोगों को झील परिसर के खुलने का बेसब्री से इंतजार है. अधिकारियों ने बताया कि झील के निर्माण से आसपास के इलाके के लोगों में भारी उत्साह है.

झील के प्रोजेक्ट का काम पहले चरण में 90 फीसदी पूरा: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली को झीलों का शहर बनाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. तिमारपुर इलाके में 40 एकड़ में बनी आकर्षक झील दिल्ली की सुंदरता को बढ़ाएगी. इस परियोजना से ग्राउंड वाटर को भी रिचार्ज करने में भी मदद मिलेगी. साथ ही लोगों को पानी की समस्या से भी निजात मिलेगा. जलमंत्री ने झील के निरक्षण के दौरे के दौरान ये जानकारी दी. झील के प्रोजेक्ट का काम पहले चरण में 90 फीसदी पूरा कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें :दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय ट्रेड फेयर में कोकोनट वेस्ट से बने प्रोडक्ट की लगी प्रदर्शनी, पर्यावरण संरक्षण का दिया जा रहा संदेश

ग्रैप की पाबंदियों के कारण काम फिलहाल बंद:फिलहाल ग्रैप की पाबंदियों के कारण झील का बचा हुआ काम बंद है .अधूरा काम पाबंदियों के खत्म होने के बाद जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और आम आदमियों के लिए खोल दिया जाएगा. तिमारपुर झील दिल्ली में खूबसूरती और स्टैनबल की मिसाल होगी. यहां पर इकोलॉजिकल सिस्टम को मजबूत बनाए रखने ओर लागत को प्रभावी तरीके के साथ ज्यादा से ज्यादा अंडर ग्राउंड वाटर रिचार्ज करने के लिए भी परियोजना को तैयार किया जा रहा है. झील के बनने के बाद यहां से गंदगी तो साफ हो जाएगी, साथ ही खूबसूरती भी बढ़ेगी. ऐसे में लोग झील के खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

गंदगी की शिकायत के बाद दिल्ली सरकार ने लिया संज्ञान :जलमंत्री ने बताया कि दिल्ली के तिमारपुर इलाके के 1940 के आसपास कई ट्रीटमेंट प्लांट हुआ करते थे. इन्हें तालाबों में गंदे पानी को साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता था. जो बहुत पुराना तरीका था. इस वजह से तिमारपुर इलाके के गंदा पानी जमा होता था और गंदी बदबू भी आती थी. जिस कारण इसे बंद करना पड़ा. इसके बाद लोगो ने यहां पर घरों से निकलने वाला कूड़ा डालना शुरू कर दिया. इलाके के लोगों की शिकायत के बाद दिल्ली सरकार ने इस जगह पर संज्ञान लिया और यहां सुंदर और आकर्षक झील बनाने के निर्णय लिया, जो अब साकार होने जा रहा है .

ये भी पढ़ें :26 साल पुराने डाबड़ी छठ घाट का करीब एक करोड़ रुपये की लागत से हो रहा पुनर्निर्माण, की जा रही ये तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details