दिल्ली

delhi

बुराड़ी में ग्रामसभा की खाली पड़ी जमीन में दिल्ली सरकार ने बनाया पार्क और ओपन जिम

By

Published : Oct 11, 2022, 1:11 PM IST

दिल्ली सरकार ने बुराड़ी में सालों बदहाल पड़ी खाली जमीन को पहले पार्क बनाया और अब पार्क में ओपन जिम लगाया है. बुराड़ी इलाके में सालों से खुले पार्क और ओपन जिम का आभाव था. अब जब पार्क के साथ ओपन जिम तैयार(open gym with park ready) हो गया है, जिसमें इलाके के बुजुर्ग, बच्चे और युवा रोजाना व्यायाम करते हैं.

Burari open gym and park
Burari open gym and park

नई दिल्ली:बुराड़ी इलाके में सालों से खुले पार्क और ओपन जिम का अभाव था. दिल्ली सरकार ने बुराड़ी विधानसभा मे बदहाल और गंदगी से पटी जमीन को साफ कर पार्क में तब्दील कर दिया और अब उसमें ओपन जिम तैयार कर दिया है. इसमें इलाके के बुजुर्ग, बच्चे और युवा व्यायाम करते हैं. इस पार्क को साफ करने का जिम्मा खुद युवाओं ने उठाया है. लोगों का कहना है कि इलाके में इस तरह के और पार्क और ओपन जिम की जरूरत है.

इलाके के लोगों ने बताया कि बुराड़ी विधानसभा दिल्ली एक ऐसा इलाका है, जहां पर किसी भी तरह की सरकारी सुविधाएं लोगों को नहीं मिल रही हैं. दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority), फ्लड इरिगेशन विभाग (Flood Irrigation Department) और दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) के पार्क से लेकर शौचालय तक कुछ भी नहीं है. अब जाकर ये पार्क बना है, इससे पहले इलाके में ना कोई पार्क और ना ही ओपन जिम था. सालों पत्राचार और लोगों की मांग के बाद स्थानीय विधायक संजीव झा के प्रयास से इलाके में ग्राम सभा की जमीन पर यह पार्क तैयार हुआ है, जिसका फायदा यहां के लोगों को मिलेगा.

दिल्ली सरकार ने बनाया पार्क और ओपन जिम

ये भी पढ़ें: आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने सीआर पार्क और ग्रेटर कैलाश में बनाए गए कृत्रिम घाटों का किया दौरा

वहीं विधायक प्रतिनिधि आशीष त्यागी ने बताया कि यहां पर पहले गंदगी का अंबार लगा हुआ था. लोग अपनी गाय, भैंसों का गोबर लाकर यहां डालते थे. आसपास बदबू का आलम था. इलाके के युवाओं और महिलाओं द्वारा यहां पर सार्वजनिक तौर पर पार्क बनवाने की मांग की गई, जिसका संज्ञान लेते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा व सुंदर पार्क तैयार कराया है. यह बुराड़ी का इकलौता पार्क है.

ये भी पढ़ें: चंदन के पौधों से गुलजार होगा एनडीएमसी पार्क, तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश से मंगाए गए 1 हजार पौधे

स्थानीय लोगों का कहना है कि पार्क के रखरखाव की जिम्मेदारी गांव के लोग उठाएंगे. सबसे पहले पार्क का लाभ लेने के लिए लोगों को इसका रखरखाव करना होगा और असामाजिक तत्वों व नशेड़ियों की एंट्री भी रोकनी होगी, ताकि कोई भी पार्क में बने ओपन जिम को नुकसान न पहुंचा सके.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details