दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

जहांगीरपुरी: मेट्रो शुरू होने से यात्रियों में खुशी, कोरोना नियमों के साथ हो रही एंट्री

दिल्ली की लाइफलाइन मानी जाने वाली दिल्ली मेट्रो 169 दिन बाद आज से शुरू हो गई है. यात्रियों में मेट्रो के शुरू होने से काफी खुशी नजर आई. ऐसा ही जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन में देखने को मिला. जहां नियमों के साथ यात्रियों को स्टेशन में एंट्री मिली.

By

Published : Sep 7, 2020, 10:10 AM IST

Updated : Sep 8, 2020, 1:46 PM IST

COVID-19 guidelines followed at jahangirpuri metro station in delhi
जहांगीपुरी मेट्रो स्टेशन में नियमों के साथ मिल रही एंट्री

नई दिल्ली:कोरोना महामारी की वजह से 5 महीने से अधिक समय तक बंद रही दिल्ली मेट्रो आज से फिर से चल पड़ी. सोमवार और मंगलवार को दिल्ली मेट्रो की केवल यलो लाइन शुरू होगी जो समयपुर बादली से लेकर गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर के रूट पर चलती है.

जहांगीपुरी मेट्रो स्टेशन में नियमों के साथ मिल रही एंट्री

इसी कड़ी में जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन के बाहर भी काफी सावधानियों के साथ यात्रियों को स्टेशन में एंट्री मिल रही है. यहां पर पुलिसकर्मी मुस्तैदी से स्टेशन पर तैनात हैं साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ थर्मल स्कैनिंग भी की जा रही है.

सैनिटाइज के साथ हो रहा टेंप्रेचर चेक

जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन के गेट पर सीआईएसएफ के कर्मचारी भी तैनात हैं, जो अपनी ड्यूटी कर रहे हैं. मेट्रो में यात्रा करने के लिए जो सवारी स्टेशन के अंदर जा रही हैं, उनको सैनिटाइज कर उनका टेंप्रेचर भी चैक किया जा रहा है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग भी की गई है ताकि यात्रियों के बीच उचित दूरी बनी रहे. बिना मास्क के यात्रियों को अंदर भी नहीं जाने दिया जा रहा है.

सुरक्षा के मेट्रो स्टेशन में है चाक चौबंद

लोगों में मेट्रो शुरू होने से खुशी

लोगों ने बताया कि सरकार ने बहुत बड़ा फैसला लिया है. यात्री लंबे समय से मेट्रो के परिचालन का इंतजार कर रहे थे. अब मेट्रो के चलने के बाद दिल्ली की लाइफलाइन दोबारा से पटरी पर आ सकेगी. लोग मेट्रो में सफर कर सकेंगे, आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकेंगे. जरूरत है कि मेट्रो में सफर करते समय सवारियां अपनी सुरक्षा संबंधित एहतियात बरतें, जो सभी यात्रियों के लिए जरूरी है.

स्टेशन के एंट्री गेट पर तैनात सुरक्षा कर्मी

यात्री अपनी सुरक्षा का रखें ध्यान

जरूरत है कि अब सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए मेट्रो का परिचालन दोबारा से शुरू कर दिया है और यात्री भी अपनी और दूसरे यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक दूसरे की सहायता करें. मेट्रो में यात्रा करते समय ध्यान रखें कि सभी यात्रियों के बीच उचित दूरी हो साथ ही लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो.

मेट्रो शुरू होने से यात्रियों में खुशी

बता दें कि दिल्ली मेट्रो की सेवा 7 से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में चरणबद्ध तरीके से बहाल होगी. समयपुर बादली को हुडा सिटी सेंटर से जोड़ने वाली येलो लाइन और रेपिड मेट्रो आज शुरू हो गई. पहले चरण में ट्रेनें सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम में चार बजे से रात आठ बजे तक चलेंगी. 57 ट्रेनें उपलब्ध रहेंगी, जोकि लगभग 462 फेरे लगाएंगी.

Last Updated : Sep 8, 2020, 1:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details