दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

हज कैंप का जायजा लेने पहुंचे संजय सिंह, हाजियों को सफल यात्रा के लिए दी मुबारकबाद

राज्यसभा सांसद और दिल्ली हज कमेटी के सदस्य संजय सिंह ने दिल्ली हज कमेटी और हज कैंप का जायजा लिया. हाजियों की सफल यात्रा के लिए मुबारकबाद दी.

By

Published : Jul 11, 2019, 9:50 AM IST

Updated : Jul 11, 2019, 10:44 AM IST

हज कैंप का जायजा लेते राज्यसभा सांसद एवं दिल्ली हज कमेटी के सदस्य संजय सिंह

नई दिल्ली: दिल्ली हज कमेटी जिस ढंग से हज के सफर पर जाने वाले हाजियों की सेवा कर रही है उसका संदेश दुनियाभर में जाता है. सरकार का दावा है कि हाजियों को दी जाने वाली सुविधा में और इज़ाफ़ा किया जाएगा ताकि हज के लिए जाने वालों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो.

राज्यसभा सांसद और दिल्ली हज कमेटी के सदस्य संजय सिंह ने बुधवार को दिल्ली हज कमेटी और हज कैंप का जायजा लिया और हज के लिए जाने वालों से मिलकर मुबारकबाद दी.

हज कैंप का जायजा लेते राज्यसभा सांसद एवं दिल्ली हज कमेटी के सदस्य संजय सिंह

हज मंजिल पहुंचने पर दिल्ली हज कमेटी के चेयरमैन आसिम अहमद खान ने सांसद संजय सिंह का स्वागत किया. उसके साथ ही संजय सिंह ने पहले हज कैंप पहुंचकर वहां हज कमेटी द्वारा हाजियों को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया और वहां मौजूद हज जायरीन से भी मुलाकात की और उनकी सफल यात्रा के लिए भी मुबारकबाद दी.

इस मौके पर हज कैंप में जायरीन की खिदमत के लिए तैनात किए गए स्काउट गाइड के दल ने सांसद संजय सिंह को एक पुस्तक भेंट कर सम्मानित किया. दिल्ली हज कमेटी के चेयरमैन आसिम अहमद खान के साथ निरीक्षण कर रहे संजय सिंह ने कैंप में हाजियों को दी जाने वाली सुविधाओं को सराहा. साथ ही वहां हाजियों की खिदमत करने वालों की भी सराहना की.

संजय सिंह ने हज कैंप में हाजियों की खिदमत करने वाले ग्रुप ऑफ एनजीओ के प्रेजिडेंट इदरीस खान और उनकी टीम की भी सराहना की.

इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए सांसद संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली हज कमेटी ने हज के मुकद्दस सफर पर जाने वाले हाजियों के रहने और खाने के अच्छे इंतजाम किए हैं. यहां तक कि हाजियों का सामान उठाने के लिए भी वॉलेंटियर को लगाया गया है जो हाजियों को सहूलियत देता है. दिल्ली हज कमेटी की तरफ से हाजियों की खिदमत करके पूरे हिंदुस्तान में एक अच्छा संदेश जा रहा है. दिल्ली हज कमेटी हाजियों की सेवा के लिए पूरी तरह से समर्पित है.

इस मौके पर दिल्ली हज कमेटी के चेयरमैन असीम अहमद खान ने बताया कि पहले से जो कमियां चली आ रही थीं उनके बारे में सांसद संजय सिंह को अवगत कराया गया है. इसके साथ ही कमियों को दूर करने और सुधार करने के लिए भी सांसद ने सहयोग का आश्वासन दिया है. हज कमेटी के चेयरमैन ने सांसद संजय सिंह से हज मंजिल की पूरी बिल्डिंग को दिल्ली हज कमेटी के लिए अलॉट कराने की भी मांग की है.

चेयरमैन ने कहा कि हालांकि द्वारका में हज हाउस के लिए प्लॉट अलॉट किया जा चुका है और वहां हज हाउस का निर्माण कार्य जल्द शुरू कराकर इस नई बिल्डिंग का निर्माण जल्द से जल्द पूरा कराया जायेगा. हज मंजिल में फिलहाल दिल्ली हज कमेटी को दो हिस्से अलॉट हैं चेयरमैन आसिम अहमद खान ने पूरी हज मंजिल को हज कमेटी को अलॉट कराने साथ ही हाजियों को और भी ज्यादा सुविधाएं दिलाए जाने की मांग सांसद से की.

दिल्ली हज कमेटी ने हज को जाने वाले जायरीन के लिए खास किस्म के इंतजाम किए हुए हैं. हज मंजिल के साथ ही दरगाह फैज इलाही में बने कैंप में हाजियों के ठहरने से लेकर खाने पीने तक की व्यवस्था की गई है. हर रोज छह से आठ फ्लाइट आईजीआई के टर्मिनल 3 से हाजियों को लेकर सऊदी अरब के लिए रवाना हो रही है.

Last Updated : Jul 11, 2019, 10:44 AM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details