दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली में दंगों की शिकार टायर मार्केट को जमीयत ने संवारा, जल्द होगा उद्घाटन

दिल्ली में हुई हिंसा में लूटपाट और आजगनी की गवाह बनी गोकलपुरी स्थित इस टायर मार्केट में दुकानों के साथ-साथ मस्जिद का काम भी पूरा हो गया है. जल्द ही उद्घाटन के बाद मार्केट को कारोबारियों के सुपुर्द कर दिया जाएगा.

By

Published : Jul 14, 2020, 6:45 PM IST

gokulpuri Tyre market work complete by jamiat ulema e hind
दिल्ली के दंगों की शिकार गोकुलपुरी टायर मार्केट बनकर तैयार

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के यमुनापार के वजीराबाद रोड पर स्थित गोकलपुरी टायर मार्केट पिछले दिनों उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए सांप्रदायिक दंगों में उपद्रवियों का शिकार बन गई थी. लूटपाट और आजगनी की गवाह बनी, इस मार्केट को कारोबारियों की मांग के बाद जमीयत उलेमा ए हिंद ने गोद लिया था.

दिल्ली के दंगों की शिकार गोकुलपुरी टायर मार्केट बनकर तैयार

वहीं टायर मार्केट की दुकानों और इसके साथ बनी मस्जिद को भी पूरी तरह से बनवाकर तैयार करा दिया गया है. जमीयत के दिल्ली प्रदेश उपाध्यक्ष मौलाना दाउद अमीनी ने बताया कि क्योंकि जमीयत इस मार्केट की सरपरस्ती कर रही है, लिहाजा इस मार्केट का नाम भी जमीयत उलेमा हिंद टायर मार्केट कर दिया गया है.


दंगाइयों ने मार्केट को आग के हवाले कर दिया था

गौरतलब है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हुए सांप्रदायिक दंगों के पहले ही दिन दंगाइयों ने वजीराबाद रोड पर स्थित गोकुलपुरी टायर मार्केट को लूटपाट के साथ ही आग के हवाले कर दिया था. मार्केट में हुई आगजनी की इस वारदात में मार्केट की दर्जनों दुकानें जलकर खाक हो गई थीं. यहां तक कि कारोबारियों के पास न ही दुकानों में माल बचा और न ही सर को छुपाने के लिए छत ही बची.

छोटी मस्जिद को भी पहुंचाया नुकसान

दंगाइयों ने मार्केट के किनारे पर बनी छोटी मस्जिद को भी नुकसान पहुंचाया और तोड़फोड़ के साथ ही उसे भी आग के हवाले कर दिया. हालत यह थी कि इस मार्केट में लगी आग कई दिनों तक धधकती रही और कर्फ्यू और दंगों के हालात में कारोबारी घरों में लाचार बैठे यह ह्रदयविदारक नजारा देखते रहे. जमीयत दिल्ली प्रदेश के उपाध्यक्ष मौलाना दाउद अमीनी ने बताया कि जमीयत पहले दिन से ही सभी लोगों के लिए मददगार बनकर काम कर रही है. जमीयत ने मुसलमानों के साथ ही हर किसी के लिए काम किया है.

जमीयत ने उठाया मार्केट बनाने का बीड़ा

मौलाना दाउद ने बताया कि वैसे तो शुरुआत में दिल्ली वक्फ बोर्ड ने दंगों की भेंट चढ़ी, इस मार्केट की दुकानों को बनाने का काम शुरू किया था. लेकिन अचानक से वह काम को बीच में छोड़कर कहीं चले गए. कई दिनों तक इंतजार के बाद भी जब उनके सिर छुपाने और नमाज का कोई आसरा न हुआ तो उन्होंने जमीयत उलेमा ए हिंद के महमूद असद मदनी से मुलाकात की और इन दुकानों को बनाने की मांग की. क्योंकि यह दर्जनों परिवारों की रोजी रोटी से जुड़ा मामला था. ऐसे में जमीयत ने इस मार्केट को बनाने का जिम्मा लिया और काम शुरू करा दिया.

शिव विहार में तैयार कराए गए मकान

मौलाना ने बताया कि जमीयत उलेमा हिंद ने दंगों के फौरी बाद प्रभावतों के लिए काम किया. जमीयत ने शिव विहार में मकान और दुकान बनवाए और चार मस्जिदें और एक मदरसे को दोबारा से बनाने का काम किया. इसके अलावा जमीयत ने 109 लोगों को 12 हजार से लेकर तीन लाख रुपये तक जिसको जैसी जरूरत समझी गई, उसकी मदद की गई. ताकि वह कारोबारी लिहाज से खुद को खड़ा करके अपने परिवार का लालन पोषण कर सकें.

दर्जनों दुकाने बनवाई और दुरुस्त की मस्जिद

मौलाना ने बताया कि जमीयत ने 49 दुकानों को बनाकर तैयार किया. जबकि करीब 25 ऐसी दुकानें थीं, जिनकी छतें डलवाकर मरम्मत का काम कराया जा रहा है. खुद दुकानदारों का कहना है कि मार्केट में पहले से बढ़िया ढंग से दुकानें तैयार कराई जा रही हैं. इसके साथ ही मस्जिद में टाइल्स, छत और वजुखाने का काम कराया गया है. मस्जिद भी अब पहले से बेहतर नजर आएगी. उम्मीद है कि मार्केट का काम जल्द पूरा हो जाएगा और आने वाले शुक्रवार को इस मार्केट को दुकानदारों के हवाले कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details