दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 9, 2023, 4:06 PM IST

ETV Bharat / state

दिल्ली पुलिस ने महिला दिवस पर महिलाओं को किया सम्मानित

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली पुलिस की तरफ से महिला दिवस के मौके पर 32 महिलाओं को सम्मानित किया गया. महिलाओं को भारतीय मुक्केबाज सिमरनजीत कौर ने अवार्ड देकर सम्मानित किया.

f
f

महिला दिवस पर महिलाओं को किया गया सम्मानित

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत पूरे भारत में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है. जगह-जगह महिलाओं के सम्मान के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और महिलाओं को इस दिन सम्मान दिया जाता है. इसी कड़ी में उत्तर पूर्वी जिले की दिल्ली पुलिस ने महिला सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया. कार्यक्रम उत्तर पूर्वी जिले के डीसीपी ने आयोजित किया. इसमें 32 महिला पुलिसकर्मी और एनजीओ चलाने वाली उन महिलाओं को सम्मान से नवाजा गया, जिन्होंने मानव सेवा में महत्वपूर्ण योगदान दिया. मुख्य अतिथि के तौर पर भारतीय मुक्केबाज, अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित सिमरनजीत कौर ने शिरकत की और 32 महिलाओं को सम्मान से नवाजा भी गया.

डीसीपी जाय टर्की का कहना था कि 8 मार्च को महिला दिवस मनाया जाता है और इसी दिवस के चलते महिलाओं को सम्मानित किया गया है. हम क्षेत्र की जनता से उम्मीद करते हैं और उन्हें यह संदेश देते हैं कि महिलाओं का सम्मान करें और महिलाओं को बढ़ावा दें. आजकल महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों से आगे कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही हैं. हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं और देश के विकास में भागीदारी भी कर रही हैं, इसलिए हम लोगों से अपील करते हैं कि महिलाओं का सम्मान करें.

इसे भी पढ़ें:District Courts Closed Today: आज बंद रहेंगे दिल्ली के सभी जिला न्यायालय, जानें कारण

बता दें, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर इस बारईटीवी भारत एक ऐसी महिला की कहानी लेकर आयाहै, जिसने शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगाने काम किया है. हम बात कर रहें है ग्रेटर नोएडा की नम्रता गुप्ता की, जो गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा देकर उनके भविष्य संवारने का काम कर रही हैं.

नम्रता गुप्ता पेशे से डॉक्टर (डेंटिस्ट) है और ग्रेटर नोएडा के सेक्टर अल्फा वन में रहती हैं. उन्होंने गरीब बच्चों को शिक्षा दिलाने के लिए निशुल्क स्कूल शुरू किया है, जिसमें 3 टीचरों को भी अप्वॉइंट किया गया है, जिनका वेतन (सैलरी) वह स्वयं देती है. साथ ही वह स्वयं स्कूल में बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराती हैं. उनके स्कूल में लगभग 100 बच्चे हैं, जिनको किताबें और पेंसिल सहित अन्य सामान वह निशुल्क उपलब्ध कराते हैं. इन बच्चों को शिक्षा से जोड़कर उनका भविष्य संवारने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:Holi in Delhi: सुबह जमकर खेला रंग, शाम को निकले दोस्तों-रिश्तेदारों के घर होली मिलने

ABOUT THE AUTHOR

...view details