दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

उलेमा ने की अपील, निर्धारित जगहों पर करें कुर्बानी: मौलाना दाउद

ईद-उल-अजहा का त्योहार पूरी सादगी और सरकारी दिशा-निर्देशों के साथ मनाने का आह्वान किया गया है. उलेमाओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का प्लान करते हुए निर्धारित जगहों पर ही कुर्बानी करने की अपील की है. मौलाना दाउद अमीनी ने कहा कि महामारी के दौर में खुद की हिफाजत करते हुए त्योहार मनाना चाहिए.

By

Published : Aug 1, 2020, 9:04 AM IST

celebrate eid with social distancing
मौलानाओं ने की अपील

नई दिल्ली: महामारी कोविड-19 के चलते ईद-उल-अजहा का त्योहार पूरी सादगी और सरकारी दिशा निर्देशों के साथ मनाने का आह्वान किया गया है. उलेमाओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का प्लान करते हुए निर्धारित जगहों पर ही कुर्बानी करने की अपील की है. मौलाना दाउद अमीनी ने कहा कि महामारी के दौर में खुद की हिफाजत करते हुए त्योहार मनाना चाहिए, ताकि हम अपना फरिजा भी अदा कर लें. उन्होंने लोगों से कुर्बानी के दौरान किसी भी तरह की वीडियो और फोटो न खींचने की अपील की.

मौलानाओं ने की अपील



कोरोना का प्रकोप देश दुनिया के साथ ही राजधानी में भी है. हालांकि पिछले कुछ समय से यहां कोरोना के मामलों में खासी कमी आई है, लेकिन लोगों में दहशत का माहौल इस कदर बना हुआ है कि लोग अपनी जिम्मेदारी समझते हुए ईद-उल-अजहा का त्योहार मना रहे हैं.


मदरसा बाबुल उलूम के मोहतमिम और जमीयत उलेमा-ए-हिन्द के दिल्ली प्रदेश उपाध्यक्ष मौलाना दाउद अमीनी ने कहा कि ईद जरूर मनाई जाएगी. मुसलमानों के वैसे भी दो ही त्योहार ईद और बकरीद, महामारी की वजह से जहां ईद उल फितर अलग ही अंदाज में मनाई गई. उसी तरह से ईद उल अजहा को भी तरह पूरी सादगी और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाएं.

उन्होंने कहा कि त्योहार मनाने के साथ ही साफ-सफाई को भी प्राथमिकता से किया जाना चाहिए, ताकि त्योहार मनाते हुए किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो सके.
मौलाना दाउद ने बताया कि कोविड- 19 का दौर चल रहा है.

ऐसे में पुलिस प्रशासन का सहयोग करते हुए कुर्बानी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें. इस मौके पर मौलाना ने भी हिदायत जारी करते हुए कि कुछ अहम बिंदु हैंडबिल के जरिये लोगों तक पहुंचाएं है ताकि त्योहार पूरी सुरक्षा और साफ-सफाई रखते हुए मनाया जा सके.


हाथ मिलाने और गले मिलने से करें परहेज


मौलाना दाउद ने कहा कि कोरोना काल चल रहा है. ऐसे में लोगों को दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं. जैसे ही उलेमाओं की बरकत से कुर्बानी कर रहे हैं तो ईद उल अजहा को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाएं. मास्क का इस्तेमाल करें, एक दुसरे को मुबारकबाद देते हुए मुसाफा (हाथ मिलाना) और गलने लगने से बचें. निर्धारित जगहों पर ही कुर्बानी करें.


कुर्बानी की वीडियो और तस्वीर पोस्ट न करें


मौलाना ने कहा कि इस बात का ख्याल रखें कि कुर्बानी करते हुए कोई वीडियो न बनाए और न ही कोई तस्वीर खींचकर सोशल मीडिया पर ही डालें. न ही किसी को ऐसा करने दें. कुर्बानी के अवशेष यहां वहां न फैंकें बल्कि प्लास्टिक में रखकर कूड़ेदान में डालें या फिर सरकारी गाड़ी में ही कचरे को फैंकें.

ऐसे जानवर की कुर्बानी न करें जिस पर प्रशासन की तरफ से पाबंदी हो. ईद का त्योहार इस तरह से मनाएं कि हमारे किसी भी काम से दूसरों को परेशानी न हो. त्योहार मनाते समय प्रशासन और सफाईकर्मियों को पूरा सहयोग दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details