दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

'हम पानी बेचकर पैसे नहीं कमाते, पानी पिलाकर पुण्य कमाते हैं'

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम ऐसा सिस्टम बनाने पर जोर दे रहे हैं, जिससे लोगों को 24 घंटे टोटी से पानी मिल सके. यह हमारा मिशन भी है.

By

Published : Jun 25, 2019, 10:56 AM IST

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चंद्रावल में एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास किया

नई दिल्ली:मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चंद्रावल में एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास किया. इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में दिल्ली की पानी जरूरतों और इसके लिए किए जा रहे सरकार के प्रयासों पर भाषण भी दिया.

अरविंद केजरीवाल ने सबसे पहले इस प्लांट के शिलान्यास को लेकर दिल्ली की जनता को बधाई दी और कहा कि दिल्ली की जनता के लिए आज का दिन एक बड़ा दिन है. उन्होंने कहा कि 3 साल में यह प्लांट बनकर तैयार होगा और हर दिन 47 करोड़ लीटर पानी 22 लाख जनता तक पहुंचाएगा. अरविंद केजरीवाल ने इस दौरान कहा कि हम ऐसा सिस्टम बनाने पर जोर दे रहे हैं, जिससे लोगों को 24 घंटे टोटी से पानी मिल सके. यह हमारा मिशन भी है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चंद्रावल में एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास किया

'टैंकर माफिया को खत्म किया'
केजरीवाल ने कहा कि साढ़े 4 साल पहले हमें जो दिल्ली जल बोर्ड मिला था, वह भ्रष्टाचार में लिप्त था. पिछले साढे़ 4 साल में हमने इसे ठीक ढंग से काम करने लायक बनाया है. आंकड़ों के जरिए सीएम ने बताया कि जब हम सरकार में आए थे, तब सिर्फ 58 फ़ीसदी लोगों को टोटी से पानी मिलता था. टैंकर दिल्ली में एक माफिया के रूप में काम करता था. हमने उसे खत्म किया और आज 88 फ़ीसदी कॉलोनियों में टोटी से पानी जा रहा है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चंद्रावल में एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास किया

'पानी पिला कर पुण्य कमाते हैं'
केजरीवाल ने कहा कि हम अवैध रूप से पानी बेचकर पैसे नहीं कमाते, बल्कि पानी पिला कर पुण्य कमाते हैं. करीब ढाई सौ ऐसी कॉलोनियां बची हैं, जहां टोटी से पानी पहुंचाया जाना बाकी है. इनमें से 100 कॉलोनियां ऐसी हैं, जो फॉरेस्ट एरिया में हैं या किसी कारण वश यहां टोटी से पानी पहुंचाना मुमकिन नहीं है. इन 100 कॉलोनियों को छोड़कर बाकी सभी कॉलोनियों में हम जल्द से जल्द टोटी से पानी पहुंचाएंगे.

'पानी की हिस्सेदारी बढ़ाई जाए'
केजरीवाल ने कहा कि देश भर में पानी की जो किल्लत है, उसे देखते हुए हम भविष्य की तैयारियां कर रहे हैं. केजरीवाल ने इसका भी जिक्र किया कि दिल्ली में अभी भी पानी का एलोकेशन 1994 में बने नियम के आधार पर किया जा रहा है, जिसकी तुलना में आज आबादी काफी बढ़ चुकी है और इसके मद्देनजर हम केंद्र से निवेदन करते हैं कि हमारी पानी की हिस्सेदारी बढ़ाई जाए. अरविंद केजरीवाल ने यमुना बाढ़ क्षेत्र में वर्षा जल संचयन के अपनी प्रोजेक्ट के बारे में भी यहां चर्चा की और कहा कि दिल्ली में हर दिन 12 सौ एमजीडी पानी की जरूरत होती है, जबकि बरसात में छह लाख क्यूसेक पानी एक दिन में बह जाता है. अगर हम एक दिन के पानी का संचयन करें, तो साल भर पानी के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं होगी.

'बावरियों को किया जा रहा है जिंदा'
केजरीवाल ने यह भी कहा कि हम अगले एक-दो साल में इसे कर दिखाएंगे. उन्होंने साथ ही दिल्ली में पानी की जरूरतों की पूर्ति के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों का भी जिक्र किया और कहा कि दिल्ली की जौहरियों और बावरियों को जिंदा किया जा रहा है. यह सरकार आपके आने वाले भविष्य के पानी के इंतजाम में है. उम्मीद है कि 2024 तक हम अपने दम पर दिल्ली को पीने का पानी मुहैया कराने में सक्षम बनाएंगे.

कुल मिलाकर, केजरीवाल ने इस शिलान्यास कार्यक्रम के जरिए दिल्ली में पीने के पानी के मामले में दिल्ली सरकार द्वारा किए जा रहे कामों का लेखा-जोखा सामने रखा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details