दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

अपराध पर अंकुश लगाने में कारगर होंगे CCTV, सांसद मनोज तिवारी ने की शुरुआत

उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांसद निधि से 5 करोड़ की लागत से सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. सांसद मनोज तिवारी ने इसका उद्घाटन किया.

By

Published : Feb 27, 2019, 6:48 AM IST

CCTV की मदद से लगेगी अपराध पर लगाम

नई दिल्ली: सीसीटीवी कैमरे अपराध पर नजर रखने के साथ ही अपराधियों पर निगरानी रखने में बेहद कारगर साबित होते हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांसद निधि से 5 करोड़ की लागत से सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. सांसद मनोज तिवारी ने मौजपुर इलाके में आयोजित एक कार्यक्रम में इसका उद्घाटन किया.

उत्तर पूर्वी जिले में महिलाओं से होने वाली छेड़खानी की हरकतों और बढ़ते अपराध पर लगाम कसने के लिए सांसद निधि से लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरों का उद्घाटन मौजपुर चौक पर सांसद मनोज तिवारी ने किया.

कई पुलिसकर्मी भी रहे मौजूद
इस मौके पर मनोज तिवारी के साथ उनके साथ दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर संदीप गोयल, डीसीपी अतुल कुमार ठाकुर, एडिशनल डीसीपी आरपी मीना, एसीपी सीलमपुरी राजेंद्र अधिकारी, एसीपी भजनपुरा, जिलाध्यक्ष अजय महावर, पार्षद केके अग्रवाल समेत इलाके के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे.

CCTV की मदद से लगेगी अपराध पर लगाम

कंट्रोल रूम में बैठकर रखी जाएगी निगरानी
उत्तर पूर्वी जिले में सांसद मनोज तिवारी ने वैसे तो 11 करोड़ रुपये सीसीटीवी लगवाने के लिए दिए हैं, फिलहाल पांच करोड़ की लागत से जिलेभर में ये रेजुलुशन सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. चार सौ से ज्यादा लगाए कैमरों ने काम भी शुरू कर दिया है. डीसीपी के मुताबिक इन कैमरों पर निगरानी के लिए चार कंट्रोल रूम बनाये जाएंगे, फिलहाल दो कंट्रोल रूम बनकर तैयार भी हो चुके हैं.

संदिग्ध की पहचान कर अलर्ट करेंगे सीसीटीवी
उत्तर पूर्वी जिले में लगाये जा रहे यह नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे बेहद अत्याधुनिक तकनीक से लेस हैं. इतना ही नहीं अगर इन सीसीटीवी कैमरों में एक खास किस्म का एप लगा दिया जाए तो इनकी मदद से किसी भी आतंकी, संदिग्ध क्रिमिनल या फिर इनामी बदमाश का डाटा फीड करके आसानी से पहचाना जा सकता है, दरअसल यह कैमरे संदिग्ध को देखने के बाद ही मुस्तैदी से कंट्रोल रूम को अलर्ट कर देते हैं.

सीसीटीवी की निगरानी में हैं यह इलाके
नार्थ ईस्ट में लगाये गए चार सौ से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से अहम इलाकों, रोड पर निगरानी रखी जा रही है. मौजपुर चौक, सीलमपुर लाल बत्ती, जीटी रोड, शास्त्री पार्क, पुश्ता रोड, समेत प्रमुख इलाकों को कवर किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details