दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

राम मंदिर के शिलान्यास की खुशी, आशुतोष मंदिर में किया गया यज्ञ हवन

अयोध्या में भव्य राम मंदिर की स्थापना 5 अगस्त को होनी है. जिसके चलते पूरे देश में हर हिंदू का ह्रदय हर्षित हो उठा है. 5 तारीख को योद्धा में राम जन्मभूमि पर मंदिर का शिलान्यास किया जाएगा. जिसकी खुशी में अलीपुर के मंदिर में भी यज्ञ हवन का आयोजन किया गया.

By

Published : Aug 2, 2020, 1:43 AM IST

Alipur Temple
अलीपुर मंदिर

नई दिल्ली: बाहरी दिल्ली में अलीपुर इलाके के तिगीपुर गांव में आशुतोष मंदिर के अंदर हवन का आयोजन किया गया. इस हवन का मुख्य उद्देश्य था, अयोध्या में राम मंदिर को लेकर जो भी दिक्कत आ रही थी वह अब ना आये. साथ ही आने वाली 5 तारीख को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे. इसके चलते गांव के लोगों ने खुशी भी जाहिर की. इस आशुतोष मंदिर के अंदर हवन व भंडारे का आयोजन किया गया.

राम मंदिर के शिलान्यास खुशी मनाते हुए अलीपुर में मंदिर में किया गया यज्ञ हवन

हरियाणा से आए थे पंच

हवन में हरियाणा गांव के पांच प्रधानों को बुलाया गया. जिसमें गांव के स्थानीय निवासी पप्पन सिंह गहलोत ब्रह्म प्रकाश नंबरदार मौजूद रहे. हालांकि सावन का महीना चल रहा है और इस सावन के महीने में सबसे ज्यादा पूजा-पाठ धर्म कर्म किए जाते हैं. लेकिन आज जो हवन इस मंदिर में हुआ उसका विशेष महत्व था.इ सलिए यहां ज्यादातर लोग हवन के दौरान खुश होते हुए भी नजर आए.

जलाई गई अखंड ज्योति

स्थानीय निवासी पप्पन सिंह गहलोत ने बताया कि हमारे गांव का यह आशुतोष मंदिर सबसे प्राचीन मंदिर है और इसकी महत्व भी बहुत ज्यादा है. इसलिए गुरु पूर्णिमा के दिन हमने इस मंदिर में एक अखंड ज्योति जलाई थी. जिससे सावन के महीने में ज्यादातर लोग मंदिर में आते हैं वो लोग अखंड ज्योति के दर्शन जरूर करें. क्योंकि इस अखंड ज्योति को लेकर इनका मानना है कि कोरोना काल में कोरोना भी असर नहीं कर पाएगा.

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

फिलहाल 5 तारीख को राम मंदिर की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और 5 तारीख को उद्घाटन मंदिर का देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. लेकिन ज्यादातर लोग अपने घर से ही टीवी पर लाइव मंदिर के दर्शन कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details