दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 16, 2020, 9:56 AM IST

ETV Bharat / state

आजादपुर मंडी: पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से रसोई का बजट बिगड़ा, टमाटर 80 के पार

देश में पिछले कुछ महीनों से पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के कारण सब्जियों के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है. इसी का जायजा लेने ईटीवी भारत की टीम आजादपुर मंडी पहुंची और व्यापारियों से जाना आखिर उनका क्या हाल है.

vegetable rate increased due to increase in petrol diesel rate in azadpur mandi
पेट्रोल-डीजल के दामों के साथ बढ़े सब्जी के दाम

नई दिल्ली:सब्जियों के बढ़ते हुए दाम दिल्लीवालों की जेब पर डाका डालने को तैयार है. पिछले कुछ दिनों से ही सब्जी के दाम आसमान छू रहे हैं और कोरोना काल के चलते लॉकडाउन में जहां काम ना होने के कारण वैसे ही लोगों की आर्थिक परेशानियां बढ़ गई हैं. ऐसे में सब्जियों के बढ़े हुए दाम लोगों की मुसीबत को और बढ़ा रहे है. जो सब्जी पिछले दिनों 8 से 10 रुपये में मिल रही थी. अब वही सब्जी 30 से 40 रुपये तक पहुंच गई है. अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में यह सब्जियों के दाम कम नहीं होने वाले हैं.

पेट्रोल-डीजल के दामों के साथ बढ़े सब्जी के दाम

जनता के सामने आया संकट


कोरोना महामारी और अब बेरोजगारी की मार झेल रही दिल्ली की जनता के सामने एक और बड़ा संकट पैदा हो गया है. क्योंकि लगातार सब्जियों के दाम आसमान की ऊंचाइयों को छू रहे हैं. इसकी पड़ताल करते हुए ईटीवी भारत की टीम आज एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी मंडी माने जाने वाली आजादपुर मंडी का जायजा लेने पहुंची. और जाना आखिर क्या कारण है, जो सब्जियों के दाम इस तरह से बढ़ रहे हैं.

सब्जियों के दाम छू रहे आसमान

मंडी व्यापारियों ने बताया कि पहले तो कोरोना महामारी और अब लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम जो लगातार बढ़ रहे हैं. उनके कारण ही सब्जियों के दाम अब लगातार आसमान छू रहे हैं. क्योंकि जब पूरा देश में लॉकडाउन लागू हुआ तो कई सब्जियां बाजार में कम दाम में मिल रही थी. जिसके कारण वह खराब हो गई और दोबारा किसान उसकी पैदावार नहीं कर पाया.

60 प्रतिशत आया कीमतों में उछाल


आजादपुर मंडी के ही व्यापारियों ने बताया कि जिन सब्जियों की कीमत पिछले दिनों 10 से भी कम थी, अब वह 40 और 50 रुपये तक पहुंच चुकी हैं. खास तौर पर रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले आलू, प्याज और टमाटर जोकि 10 रुपये से नीचे था, वह भी अब 40 का आंकड़ा पार कर चुका है. क्योंकि दिल्ली के बाहर से जो माल मंडी में आता है, उसको लाने का किराया भी अब बढ़ चुका है. सब्जियों की कीमतों में करीब 60 परसेंट की वृद्धि हुई है. जिसका बोझ गरीब जनता को झेलना पर पड़ रहा है.

सब्जियों की पैदावार में गिरावट

मंडी के व्यापारियों ने बताया कि कोरोना एक बहुत बड़ा कारण रहा है. जिसके वजह से कई सब्जियों की पैदावार दोबारा नहीं हो पाई, क्योंकि लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में कई सब्जियां ऐसी थी, जोकि गोदाम में पड़े-पड़े ही खराब हो गई. समय पर बिक नहीं पाई, जिसकी वजह से किसान और व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ा और अब उन फसलों को किसान दोबारा उनकी पैदावार नहीं कर पाया. इसके बावजूद अब सब्जियों महंगी हो गई है और सबसे बड़ा मुख्य कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. इसके कारण भी सब्जियों के दामों में वृद्धि हुई है. अब देखना होगा कि केंद्र और राज्य सरकारें क्या कदम उठाती है जिससे की आसमान छू रहे ईन सब्जियों के दामों को कमी आई और जनता राहत की सांस ले सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details