दिल्ली

delhi

CAB: बिल पास होने पर हिंदू शरणार्थियों के साथ केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मनाई खुशी

By

Published : Dec 12, 2019, 1:58 PM IST

आदर्श नगर हिंदू शरणार्थी कैंप में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक अभिनंदन समारोह को संबोधित किया और पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थियों को शुभकामनाएं दी.

CAB, MP Dr. Harsh Vardhan, Hindu refugees
केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली:पिछले दिनों केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन विधेयक पारित किया जिससे आदर्श नगर इलाके में पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थियों में खुशी की लहर सी जाग गई है. इसी फैसले की खुशी मनाने और केंद्र सरकार सहित पीएम और उन सभी लोगों का जिन्होंने विधेयक को समर्थन देने का काम किया. उनका धन्यवाद कार्यक्रम रखा गया. जिसमें डॉक्टर हर्षवर्धन पहुंचे और उन्होंने सभी हिंदू शरणार्थियों को इस फैसले पर बधाई दी.

केंद्रीय मंत्री ने अभिनंदन समारोह को संबोधित किया


हिंदू शरणार्थियों के बीच केंद्रीय मंत्री ने मनाई खुशियां
नागरिकता संशोधन बिल के लोकसभा में पास होने की सूचना के बाद दिल्ली के जहांगीरपुरी के पास मजलिस पार्क में रह रहे पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थियों में खुशी की लहर है.

इसी खुशी को मनाने और केंद्र सरकार का धन्यवाद देने के लिए केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन को बुलाया गया. जहां डॉ हर्षवर्धन ने लोगों को बिल पास होने की बधाई दी. डॉ हर्षवर्धन ने आदर्श नगर के हिंदू शरणार्थियों को मिठाई खिलाकर इस ऐतिहासिक फैसले की बधाई दी और उनके साथ खुशियां मनाई.

15 साल पूरे होने पर मिलेगी भारतीय नागरिकता
नागरिकता संशोधन बिल के तहत इन लोगों में आशा जगी है कि 15 साल पूरे होने पर इन्हें भी भारत की नागरिकता मिलेगी. इनके बच्चे स्कूल में जा पाएंगे और इन्हें बिजली पानी की सुविधाएं मिल जाएंगी. नागरिकता संशोधन बिल के बाद से इन लोगों में काफी खुशी है. यहां करीब 120 परिवार रहते हैं, जो पाकिस्तान से कुंभ स्नान के बहाने आए थे और उसके बाद वापस नहीं गए.

कुछ परिवार 2007 से तो कुछ परिवार 2011 से यहां पर रह रहे हैं. फिलहाल इस बिल के बाद इनकी आस जगी है कि इन्हें भी भारत की नागरिकता मिलेगी. जो कि इन लोगों के लिए वाकई खुशी की बात है और इसका दिल्ली के विधानसभा चुनाव पर भी कितना असर होता है ये देखने वाली बात होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details