दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

रोहिणी में बड़े स्तर पर शुरू हुई रामलीला की तैयारियां, उत्साह में कलाकार

आयोजकों का कहना है कि रामलीला मंचन से युवाओं में धार्मिक संस्कार बढ़ता है. साथ ही रामलीला मंचन बच्चों को इतिहास से जोड़ने का सबसे अच्छा माध्यम है.

By

Published : Sep 2, 2019, 9:31 PM IST

भूमि पूजन का आयोजन, etv bharat

नई दिल्ली: राजधानी में रामलीला मंचन की तैयारियां शुरू हो गई है. कई जगह पर रामलीला मंचन के लिए भूमि पूजन किया जा रहा है. दिल्ली के रोहिणी इलाके में भी जय श्री केशव रामलीला कमेटी की ओर से भूमि पूजन किया. साथ ही कलाकारों ने मंचन कर अपनी तैयारियां भी दिखाई.

आयोजकों का कहना है कि रामलीला मंचन से युवाओं में धार्मिक संस्कार बढ़ता है. साथ ही रामलीला मंचन बच्चों को इतिहास से जोड़ने का सबसे अच्छा माध्यम है.

रोहिणी में बड़े स्तर पर शुरू हुई रामलीला की तैयारियां


रामलीला की तैयारियां हुई पूरी
दिल्ली में आयोजित होने वाली रामलीला की तैयारियां शुरू हो चुकी है, रामलीला होने में भले ही 1 महीना बचा हो लेकिन रामलीला के लिए भूमि पूजन, यज्ञ हवन समारोह और मेले सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. दिल्ली के रोहिणी में भी जय श्री केशव रामलीला कमेटी ने रोहिणी वेस्ट मेट्रो स्टेशन के पास रामलीला ग्राउंड में भूमि पूजन करा कर आज से ही रामलीला मंचन की तैयारियां और प्रैक्टिस शुरू कर दी है.

मुख्य आकर्षण का केंद्र रामलीला

ये रामलीला करीब 40 सालों से मंचन कर रही है और यहां की रामलीला पूरे इलाके के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र रहता है. रामलीला मंचन और डिजिटल दोनों माध्यम से आने वाली जनता को मंचन दिखाया जाता है. यहां शाम के वक्त रामलीला का मंचन होगा तो उससे पहले दिन में यहां भागवत कथा का भव्य महोत्सव किया जाता है,

रामलीला मंचन एकमात्र ऐसा जरिया है जिसमें बच्चों का उत्साह भी बना रहता है और उनको मंचन के जरिए कई धार्मिक और ऐतिहासिक जानकारियां भी मिलती हैं.

युवाओं के लिए बना आकर्षण

कुल मिलाकर रामलीला मंचन बच्चे और युवा सभी के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है और इस साल भी सभी बड़ी बेसब्री से रामलीला मंचन का इंतजार कर रहे हैं, खास तौर पर हर रामलीला में सुरक्षा व्यवस्था का भी विशेष ध्यान रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details