दिल्ली

delhi

राष्ट्रपति ने गांधी दर्शन में महात्मा गांधी जी की 12 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 4, 2023, 10:27 PM IST

जी-20 समिट को लेकर दिल्ली में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. प्रशासन की कोशिश है कि राजधानी ऐसी दिखे जिससे 20 देशों के डेलीगेट्स आकर्षित हो जाए. इस क्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गांधी दर्शन में महात्मा गांधी जी की 12 फुट ऊंची चरखा चलाते हुए मूर्ति का अनावरण किया.

d
d

नई दिल्ली: जी-20 समिट के दौरान डेलीगेट्स को आकर्षित करने के लिए गांधी दर्शन में सोमवार को महात्मा गांधी जी की 12 फुट ऊंची चरखा चलाते हुए मूर्ति समेत 6 अन्य मूर्तियों का अनावरण राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया. राष्ट्रपति ने न केवल मूर्तियों का अनावरण किया, बल्कि एक-एक मूर्ति के पास जाकर फोटो भी खिंचवाई. इस दौरान उनके साथ दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना भी थे.

गांधी दर्शन के उपाध्यक्ष विजय गोयल ने बताया कि गांधी सेल्फी वाटिका में 6 मूर्तियां लगाई गई हैं. इसमें गांधी जी चरखा चलाते हुए, गांधी जी दो बच्चों के साथ, गांधी जी बैंच पर बैठे हुए, गांधी जी साइकिल चलाते हुए, गांधी जी के तीन बंदर और गांधी जी प्रार्थना करते हुए दिखेंगे. मूर्तियों को राजस्थान के अलग-अलग कारीगरों ने बनाया है.

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि गांधी वाटिका में महात्मा गांधी जी की प्रतिमाएं आगंतुकों, विशेषकर बच्चों को प्रेरित करेंगी. उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि दिल्ली आने वाले जी-20 देशों के प्रतिनिधि गांधी वाटिका अवश्य आएंगे और मूर्तियों के साथ सेल्फी भी लेंगे. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी विश्व समुदाय के लिए एक अमूल्य उपहार हैं और उनके मूल्यों और आदर्शों ने दुनिया को एक नई दिशा दी.

राष्ट्रपति को गांधी जी की प्रतिमा भेंट करते दिल्ली के एलजी.

भारतीय संस्कृति दिखेगीः कार्यक्रम के दौरान महात्मा गांधी की 12 फुट ऊंची चरखा चलाते हुए मूर्ति को गोयल ने संस्थान को अपने कोष से भेंट किया है. गोयल ने बताया कि इसकी प्रेरणा एक बार गांधी जी को याद करते हुए आई थी. उपराज्यपाल ने विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि जी-20 समिट में हिस्सा लेने वाले सभी विदेशी प्रतिनिधियों और विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों को भारत के समृद्ध, शक्तिशाली और खुशहाल होने की तो एक झलक दिखाएगी ही, साथ ही यह हमारी संस्कृति और अनूठी विरासत की भी झलक पेश करेगी. हमारी कोशिश दिल्ली को ऐसा बनाने की है कि किसी भी अंतरराष्ट्रीय आयोजन के लिए यह हमेशा तैयार रहे.

गोयल ने बताया कि ये मूर्तियां यहां स्थायी रूप से रहेंगी. स्कूलों के बच्चे, युवा और अन्य जनता यहां पर गांधी जी के साथ सेल्फी ले सकेंगे और यह पार्क 24 घंटे खुला रहेगा. वाटिका के बाद लोग अन्दर जो तीन म्यूजियम हैं, वह भी देख सकेंगे और जो मुख्य द्वार खोला गया है, वहीं जी- 20 के 20 देशों के झंडे लगाए गए हैं. इसके बीच में महात्मा गांधी और ‘गांधी दर्शन’ के चेयरमैन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का चित्र लगा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details