दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

ठगी करने वाले अंतरराष्ट्रीय गैंग का खुलासा, एक आरोपी गिरफ्तार

उत्तर पश्चिम दिल्ली की साइबर सेल ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर ठगी करने वाले एक गैंग का खुलासा करते हुए एक आरोपी को धर दबोचा है. गैंग का सरगना दुबई में रहता है. पुलिस गैंग के अन्य सदस्यों की तलाशी कर रही है.

By

Published : Aug 14, 2020, 9:55 PM IST

north west delhi cyber cell busted international cheating gang one arrested
सोशल मीडिया के जरिए ठगी

नई दिल्ली:उत्तर पश्चिम जिला की साइबर सेल ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर ठगी करने वाले एक अन्तरराष्ट्रीय गैंग का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने दिल्ली में मौजूद उसके एक सदस्य को गिरफ्तार किया है. उसका भाई गैंग का सरगना है और दुबई में रहता है. गिरफ्तार आरोपी एक निजी बैंक में कार्यरत है. पुलिस को इस मामले में छह शिकायतें मिलीं थी.

पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए ठगी करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

टेलीग्राम के जरिए सस्ते आईफोन के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है, जबकि गिरोह का सरगना दुबई में है. डीसीपी विजयंता आर्या ने बताया कि मौर्या एंक्लेव निवासी रितू सूद की शिकायत पर पुलिस ने मंगलवार को एफआआईर दर्ज की थी.

पैसे देने के बाद नहीं मिला फोन

ऋतु ने बताया कि उनके टेलीग्राम एप पर सस्ते आईफोन 11प्रो मैक्स खरीदने का लिंक आया था. जिसमें पेटीएम के जरिए 17 हजार रुपये देने पर डिलवरी करने की बात कही गई थी. पीड़िता को जब इस बात का एहसास हुआ कि उसके साथ ठगी की गई है, तब पेटीएम के थ्रू पैसे भी दे दिए गए. लेकिन उसको आईफोन की डिलीवरी भी नहीं की गई. आखिरकार पीड़िता ने अपने साथ हुई ठगी की वारदात मौर्य एंक्लेव थाने जाकर दर्ज कराई. पुलिस ने इस बाबत मामला दर्ज कर जांच शुरू की.

कॉल सेंटर कर्मियों के संपर्क में था आरोपी

शिकायतकर्ता की शिकायत पर साइबर सेल ने जांच शुरू की. पुलिस ने पेटीएम से आरोपी का नंबर और उसका बैंक खाते की जानकारी हासिल की. इसके जरिए पुलिस विकासपुरी निवासी अजय कुमार मौर्या को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ में अजय ने बताया कि वह एचडीएफसी बैंक में काम करता है. वह कॉल सेंटर कर्मियों के संपर्क में था. जिनसे डाटा लेकर वह ठगी करता था. जांच में सामने आया कि गिरोह का सरगना अजय का भाई विजय है, जोकि दो साल से दुबई में है. अभी तक दिल्ली-एनसीआर में पांच और शिकायतें पुलिस को मिली हैं. इनके खाते से 15 लाख रुपये की रकम का लेनदेन हुआ है. पुलिस के अनुसार, पीड़ितों की संख्या 100 से अधिक जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details