दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

भूकंप से निपटने के लिए नॉर्थ MCD की तैयारियां शुरू, 115 इमारतों को भेजा नोटिस

पिछले कई दिनों से दिल्ली में एक के बाद एक भूकंप के झटके महसूस किए गए. ऐसे में नॉर्थ एमसीडी ने अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली कुल 115 इमारतों को 1 महीने के अंदर भूकंपीय स्थिरता को सुनिश्चित करते हुए रिपोर्ट देने का नोटिस जारी किया है.

By

Published : Jul 2, 2020, 5:57 PM IST

north mcd gave notice to 115 buildings to submit report on seismic stability
नॉर्थ एमसीडी ने भूकंप से निपटने के लिए शुरू की तैयारियां

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली मेंभूकंप से निपटने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है. इन तैयारियों के मद्देनजर नॉर्थ एमसीडी ने 115 स्कूलों, संस्थानों, हाउसिंग सोसायटी को नोटिस जारी कर दिया हैं. इस नोटिस के अंतर्गत कहा गया है कि भवन की भूकंपीय स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिए भवनों की स्ट्रक्चर ऑडिट रिपोर्ट के साथ मौजूदा बिल्डिंग प्लान जमा कराना होगा.

नॉर्थ एमसीडी ने भूकंप से निपटने के लिए शुरू की तैयारियां

30 दिनों के अंदर ऑडिट रिपोर्ट सबमिशन

निगम द्वारा यह नोटिस माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशों और थोड़े समय में दिल्ली में कई भूकंप के आने की घटना को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया है. 30 दिनों के अंदर निगम के संबंधित क्षेत्र के कार्यकारी अभियंता को संरक्षक ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी. रिपोर्ट में कमी पाए जाने के बाद आवश्यकता पड़ने पर बिल्डिंग को 6 महीने के अंदर अपना पूरा ऑडिट करवाकर रिपोर्ट सबमिट करवानी होगी. कोर्ट के आदेशों के बाद दिल्ली में कुल 115 हाई राइज बिल्डिंग को यह नोटिस दिया गए हैं. जिसमें 25 सरकारी इमारतें भी शामिल है.

लापरवाही के खिलाफ सख्त कार्रवाई

नेता सदन योगेश वर्मा ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान स्पष्ट रूप से कहा कि कोर्ट के आदेशों के बाद निगम ने नोटिस जारी करे हैं. साथ ही बिल्डिंगों की सुरक्षा जांच में अगर अधिकारियों की तरफ से कोई लापरवाही पाई गई तो अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

पिछले कुछ दिनों में दिल्ली के अंदर एक के बाद एक आए भूकंप के बाद कोर्ट ने निगम को दिल्ली में सभी हाईराइज इमारतों की सुरक्षा जांच करने के आदेश दिए हैं. आदेशों के बाद नॉर्थ एमसीडी ने अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली कुल 115 इमारतों को सुरक्षा जांच के नोटिस भेजे हैं और अगले 1 महीने के अंदर निगम के अधिकारी इन सभी इमारतों की सुरक्षा जांच करके रिपोर्ट सौंपेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details