दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

बुराड़ी में अवैध निर्माण पर चला पीला पंजा, 31 जनवरी तक टूटेंगे 11 सौ अवैध निर्माण

Demolished illegal construction: दिल्ली नगर निगम ने बुराड़ी में बने अवैध निर्माण को ढाहने का काम शुरू कर दिया है. बुधवार को शुरू हुई कार्रवाई 31 जनवरी तक चलेगी. इस दौरान करीब 11 सौ अवैध निर्माण तोड़े जाएंगे.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jan 3, 2024, 10:52 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नगर निगम ने अवैध निर्माण के खिलाफ शुरू किया अभियान.

नई दिल्ली: उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में एग्रीकल्चर लैंड पर बनी अवैध कॉलोनी के खिलाफ नगर निगम का 31 जनवरी तक चलने वाला तोड़फोड़ का स्पेशल अभियान बुधवार को शुरू हो गया. इसके तहत यमुना पुश्ते किनारे बसी अवैध कॉलोनी पर MCD का पीला पंजा चला और तमाम बने अवैध निर्माण धराशाई हो गए.

बताया जा रहा है कि एक महीने पहले भी यहां नगर निगम ने बुलडोजर चलाया था, लेकिन डिमोलिशन के तुरंत बाद फिर से लोगों ने अवैध रूप से बसाने की कोशिश की. इसको देखते हुए नगर निगम ने दोबारा स्पेशल डिमोलिशन अभियान शुरू किया है. अवैध कॉलोनी की शिकायत सिमरन गुप्ता नामक के व्यक्ति ने की है.

शिकायत के बाद जागा निगमः शिकायतकर्ता गुप्ता का कहना है यदि MCD अवैध कॉलोनियों पर कार्यवाही नहीं करती है तो सुप्रीम कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाएंगे. इस शिकायत के बाद ही नगर निगम के उच्च अधिकारियों ने डिमोलिशन को लेकर सख्त रवैया अपनाया है. नगर निगम के प्रशासनिक अधिकारी के मुताबिक, 31 जनवरी तक करीब 1100 अवैध निर्माणों को धराशाही किया जाएगा. इसके लिए निगम अधिकारियों ने बाकायदा सूची तैयार की है.

यह भी पढ़ेंः मेयर शैली ओबेरॉय ने किया मैराथन निरीक्षण कार्यक्रम का ऐलान, सफाई व्यवस्था का लिया जाएगा जायजा

3 साल पहले बनी थी लिस्टः निगम अधिकारियों के मुताबिक, बुराड़ी इलाके में एग्रीकल्चर लैंड पर सबसे ज्यादा अवैध निर्माण हुए हैं. मॉनिटरिंग कमेटी ने करीब 3 साल पहले एग्रीकल्चर लैंड पर किए गए करीब 1100 अवैध निर्माण की लिस्ट तैयार की थी. निगम के नियमों के मुताबिक, एग्रीकल्चर लैंड पर मकान और दुकान नहीं बनाए जा सकते हैं, जब तक वहां का लैंड यूज चेंज नहीं किया गया हो.

यह भी पढ़ेंः सुबह आठ से शाम साढ़े छह बजे तक दे सकते हैं सैंपल, देखें दिल्ली एम्स की स्मार्ट लैब

ABOUT THE AUTHOR

...view details