दिल्ली

delhi

मौजूदा संसाधनों के साथ गंदगी दिल्ली छोड़ो अभियान को निगम बनाएगा सफल: मेयर जयप्रकाश

By

Published : Aug 18, 2020, 11:46 AM IST

प्रधानमंत्री मोदी की ओर से आवाहन किए जाने के बाद नॉर्थ एमसीडी ने गंदगी दिल्ली छोड़ो अभियान की शुरुआत की है. जिसको लेकर मेयर जयप्रकाश ने कहा कि निगम के पास संसाधनों की कमी नहीं. उन्होंने बताया कि मौजूदा संसाधनों और कर्मचारियों से निगम गंदगी दिल्ली छोड़ो अभियान चला रही है.

mayor jai prakash
मेयर जयप्रकाश

नई दिल्ली: नॉर्थ एमसीडी की ओर से चलाए जा रहे गंदगी दिल्ली छोड़ो अभियान को लेकर नॉर्थ एमसीडी के मेयर जयप्रकाश से बातचीत की गई. उनका कहना है कि निगम के पास संसाधनों की कमी नहीं. उन्होंने बताया कि मौजूदा संसाधनों और कर्मचारियों से निगम गंदगी दिल्ली छोड़ो अभियान चला रही है. पूरे क्षेत्र में साफ-सफाई के अभियान को मॉनिटर किया जा रहा है.

मेयर ने साधा दिल्ली सरकार पर निशाना

साथ ही उनका कहना है कि दिल्ली सरकार को राजधानी दिल्ली की चिंता नहीं है. अपनी नाकामी को छुपाने के लिए दिल्ली सरकार ने जलभराव का ठीकरा निगम के सर फोड़ रही है.


'संसाधनों की कमी नहीं है'


प्रधानमंत्री मोदी की ओर से आवाहन किए जाने के बाद नॉर्थ एमसीडी ने गंदगी दिल्ली छोड़ो अभियान की शुरुआत की है. जिसके अंतर्गत निगम पूरे जोर-शोर से अपने क्षेत्र से गंदगी को हटाने में लग गई है. मेयर जयप्रकाश भी आए दिन कहीं ना कहीं जाकर इस अभियान को न सिर्फ चलाते हैं बल्कि गंदगी उठाते हुए भी दिखाई दे रहे हैं.

मेयर जयप्रकाश ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान स्पष्ट रूप से कहा कि निगम के पास संसाधनों की कमी नहीं है. हां थोड़े कर्मचारियों की कमी जरूर है, लेकिन उसे मैनेज किया जा रहा है. निगम कर्मचारी पूरी तत्परता के साथ क्षेत्र की सफाई में लगा हैं. गंदगी दिल्ली छोड़ो अभियान की मॉनिटरिंग भी मेयर जयप्रकाश लगातार खुद कर रहे हैं.

आर्थिक बदहाली और कर्मचारियों की कमी बड़ी चुनौती


वर्तमान समय में निगम के आर्थिक हालात काफी ज्यादा खराब है और ना ही निगम के पास पर्याप्त मात्रा में इतने कर्मचारी हैं कि वो इस अभियान को भली भांति तरीके से चला पाए. इस बात को लेकर नॉर्थ एमसीडी के मेयर जयप्रकाश ने कहा कि निगम के पास कर्मचारियों की थोड़ी कमी है, लेकिन हम उस कमी को मैनेज कर रहे हैं. साथ ही साथ दिल्ली सरकार भी फंड को लेकर हम लोगों के साथ गंदी राजनीति कर रही है जो सही नहीं है.



मेयर जयप्रकाश ने आगे बातचीत के दौरान कहा कि निगम ने इस अभियान में अपने साथ आरडब्ल्यूए और मार्केट एसोसिएशन को भी जोड़ा है. जिससे कि इस अभियान को सफल बनाया जा सकें. कूड़ा एक ऐसी चीज है जो क्षेत्र में रोजाना उत्पन्न होता है. ऐसे में इसका रोजाना निपटारा जरूरी और निगम इसके लिए काम भी कर रहा है. उन्होंने कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आने वाले दिनों में आपको उत्तरी दिल्ली का क्षेत्र पहले के मुकाबले ज्यादा साफ दिखेगा.

मेयर के मुताबिक निगम के पास गंदगी मुक्त दिल्ली अभियान को चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में संसाधन उपलब्ध है. जहां तक कर्मचारियों की बात है निगम लगातार सीमित कर्मचारियों के साथ इस अभियान को चला रही है और इसे सफल बनाने का पूरा प्रयास कर रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल निगम का किसी प्रकार से सहयोग नहीं कर रहे हैं जो गलत बात है. साथ ही मुख्यमंत्री निगम का फंड भी रोक कर बैठे हैं. जिसकी वजह से निगम को आए दिन दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details