दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

बाबूजी बोल कर फंस गया नकली पुलिसकर्मी, असली वालों की चुस्ती से युवक पहुंचा हवालात

दिल्ली के कंझावला थाने के अंतर्गत आने वाले निजामपुर बामनोली स्थिति दिल्ली हरियाणा बॉर्डर पर पुलिस ने एक फर्जी पुलिसकर्मी को पकड़ा है. पुलिस पकड़े गए नकली पुलिसकर्मी के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर, उससे पूछताछ कर आगे की तफ्तीश में जुट गई है.

By

Published : May 19, 2020, 9:04 AM IST

Kanjhawala police caught fake policeman
नकली पुलिस कांस्टेबल गिरफ्तार

नई दिल्ली:लॉकडाउन में नॉर्थ दिल्ली के कंझावला थाना पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान दिल्ली हरियाणा बॉर्डर पर एक नकली पुलिस कर्मी को गिरफ्तार किया है. उसके कब्जे से दिल्ली पुलिस का ही एक फर्जी पहचान पत्र भी जब्त किया गया है.

नकली पुलिस कांस्टेबल गिरफ्तार

चेकिंग में पकड़ा गया नकली पुलिसकर्मी

बीती 14-15 तारीख की देर रात करीब डेढ़ बजे के आसपास बामनोली की तरफ से बॉर्डर पर आने वाली एक तेज रफ्तार कार को वहां बेरिकेडिंग पर मौजूद एएसआई कुलदीप और कांस्टेबल मोहन ने चेकिंग के लिए रोका. पुलिस कर्मियों के रोकने पर गाड़ी में लेफ्ट साइड बैठे व्यक्ति ने अपने आपको को दिल्ली पुलिसकर्मी बताया. उसने कहा कि जल्दी से बैरिकेड हटा दें. वो किसी अपराधी की गाड़ी का पीछा कर रहे हैं. कार सवार ने अपना पुलिस आईकार्ड भी दिखाया. जिसपर व्यक्ति का नाम वीरेंदर और पद कांस्टेबल लिखा था. साथ ही उसपर 1991 की भर्ती डेट भी थी. इसी से वहां तैनात पुलिस कर्मियो को कुछ शक हुआ और उन्होंने जब अपने आपको पुलीसकर्मी बताने वाले कार सवार से पूछा कि वो 1991 से अभी तक कांस्टेबल कैसे है. उसका कोई प्रमोशन क्यों नहीं हुआ. साथ ही उसके एसएचओ या इंस्पेक्टर का नाम और नंबर क्या है. उसका पीआईएस(PIS) नंबर क्या है. ऐसे कई सवाल जब उससे पूछे गए. तो वो कुछ भी नहीं बता पाया.

पुलिसकर्मी को बाबूजी कहना पड़ा महंगा

जिसके बाद जब उससे सख्ती से पूछताछ की गई, तो वो डर गया और उसने बता दिया कि वो कोई पुलिस वाला नहीं है और उसका आईकार्ड भी नकली हैं. साथ ही पुलिस को उसकी बातों और उसके कहे गए कुछ शब्द अटपटं लगे, जोकि अक्सर कोई पुलिसकर्मी दूसरे पुलिस वाले से बातचीत करते हुए कभी इस्तेमाल नहीं करता. जैसे कि उसने एएसआई को कहा कि बाबू जी बैरिकेड हटा दो. जबकि दिल्ली में ज्यादातर पुलिसकर्मी एक दूसरे को जनाब या साहब कह कर पुकारते हैं या बातचीत करते हैं. बस इसी वजह से बेरिकेडिंग पर तैनात पुलिसकर्मियों को उसपर शक हुआ और वो नकली पुलिसकर्मी हड़बड़ाहट में असली पुलिस के हत्थे चढ़ गया.



सामने आई असली पहचान


बरहाल पकड़े गए फर्जी पुलिसकर्मी की पहचान वीरेंदर निवासी रोहतक हरियाणा के रूप में हुई है. जोकि एक बेरोजगार है और लोगो पर धौंस जमाने के लिये उसने ये नकली पुलिस कार्ड बना लिया था. लेकिन उसपर जो पीआईएस नंबर था, वो दिल्ली पुलिस में ही तैनात एक एएसआई का है. अब पुलिस पकड़े गए नकली पुलिसकर्मी के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर, उससे पूछताछ कर आगे की तफ्तीश में जुट गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details