दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

ये कैसा विकास : सड़कें इतनी ऊंची कि घरों में सीढ़ियों से उतरते हैं लोग

दिल्ली की नरेला विधानसभा की उत्तराखंड कॉलोनी में बन रही सड़कें लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गई हैं. गलियों के निर्माण के कारण घर सड़क से 8-10 फीट नीचे चले गए हैं, जिसके कारण लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं.

By

Published : Jun 17, 2021, 9:19 PM IST

houses-far-below-from-road-in-uttarakhand-colony-delhi
कॉलोनी में हो रहा निर्माण कार्य बना मुसीबत

नई दिल्ली:राजधानी में दिल्ली सरकार द्वारा कॉलोनियों में कराया जा रहा विकास कार्य आम लोगों के लिए समस्या का कारण बनता जा रहा है. नरेला विधानसभा की उत्तराखंड कॉलोनी में सड़कें बनाने के काम की शुरुआत तो हुई, लेकिन जहां-जहां सड़कें बनीं, वहां लोगों के घर कई-कई फीट तक नीचे चले गए और सड़कें ऊपर उठा दी गईं.

घरों में घुस रहा बारिश का पानी

यहां दिल्ली सरकार द्वारा नालियों को मरम्मत और नवीनीकरण का काम किया जा रहा था. इसमें नालियों की ऊंचाई इस कदर रखी गई है कि लोगों के घर 8 से 10 फुट तक नीचे चले गए और अब कई ऐसे लोग हैं जो कि इस मजबूरी में ही नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं. बारिश के समय में उनके घरों में पानी भर जाता है.

कॉलोनी में हो रहा निर्माण कार्य बना मुसीबत

ये भी पढ़ें-साउथ दिल्ली में खाना वितरण से लेकर जागरूकता तक फैलाने में जुटे समाजसेवी

मकान पर सीढ़ी लगाकर उतरने को मजबूर

दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली की 1800 से भी ज्यादा कॉलोनियों को पक्का करने का निर्माण चल रहा है. ऐसे में नरेला विधानसभा की एक ऐसी कॉलोनी है, जिसमें दिल्ली सरकार द्वारा इस कॉलोनी की गलियां और नालियां सभी को पक्का किया जा रहा है, लेकिन लोगों की समस्या है कि निर्माण कार्य में मकान काफी नीचे चले गए हैं. लोगों के मकान 8 से 10 फुट नीचे चले गए हैं, जिससे घरों के पानी की निकासी बंद हो गई है.

ये भी पढ़ें-CBSE online practical exam: नए आदेश से छात्र-शिक्षक के सामने पैदा हुईं कई चुनौतियां

बारिश में हालात होंगे बदतर

दिल्ली में मानसून भी दस्तक देने वाला है. इस बीच इन घरों के पानी कैसे निकलेगा और कितनी लोगों को समस्या होगी. यह तो आने वाला समय ही बताएगा. अब लोगों को इस परेशानी से कैसे छुटकारा मिलेगा. यह किसी के समझ में नहीं आ रहा और खास तौर पर वह लोग परेशान हैं. जिनका घर कई-कई फुट नीचे चला गया और उनके पास पैसों का भी अभाव है, जिससे वह अपने घर की मरम्मत तक नहीं करा सकते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details