दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

आजादपुर मंडी: 5 दिन से फल व्यापारियों की हड़ताल, प्रशासन पर भ्रष्टाचार करने का आरोप

आजादपुर सब्जी मंडी के फल व्यापारी पिछले 5 दिनों से हड़ताल पर हैं. सेब व्यापारियों का आरोप है कि मंडी में खुलकर भ्रष्टाचार हो रहा है.

By

Published : Jan 7, 2020, 9:46 AM IST

Fruit traders strike in Azadpur mandi in delhi
फल व्यापारियों की हड़ताल

नई दिल्ली: एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर सब्जी मंडी के फल विभाग के सेब व्यापारियों ने 5 दिनों से हड़ताल कर रहे हैं. सेब व्यापारियों का कहना है कि मंडी में खुलकर भ्रष्टाचार हो रहा है. शिकायत करने के बाद भी प्रशासन और पुलिस बेखबर है.

आजादपुर मंडी में फल व्यापारियों की हड़ताल

फल मंडी में सब्जी के ट्रक आते ही भीड़ हो जाती है. जो ट्रक कश्मीर से चलकर दिल्ली 2 दिन में आती है उन्हें दिल्ली बॉर्डर से आजादपुर मंडी तक आने में भी 2 दिन का समय लगता है. गार्ड पैसे लेकर सब्जी के ट्रकों को अंदर घुसने देते हैं और सेब का ट्रक बाहर ही खड़े करने के लिए कहते हैं. इस बात से ही मंडी व्यापारी समिति, मजदूर संघ और ड्राइवरों में काफी रोष है.

ट्रक ड्राइवर और मजदूर परेशान
ट्रक ड्राइवर का आरोप है कि 5 दिन से हड़ताल है. कोई सुनवाई नहीं हो रही है. गाड़ियों में फल लदे हुए हैं, फिलहाल सर्दी है लेकिन खराब होने का डर है. ट्रक ड्राइवरों से अकेले में लूट कर अपराधी भाग जाते हैं, विरोध करने पर मारपीट भी करते हैं.

वहीं मजदूर संघ के लोगों का कहना है कि मंडी समिति की ओर से कोई सुविधा नहीं मिल रही. जिसकी वजह से मजदूर और ट्रक ड्राइवर परेशान हैं. अपराध इतना बढ़ चुका है कि पुलिस भी इस पर लगाम लगाने में नाकाम दिखाई दे रही है.

'मंडी में अव्यवस्था का माहौल'
दूसरी ओर व्यापारी मंडी समिति के पदाधिकारी राजेंद्र गंजू का कहना है कि मंडी समिति से कई बार शिकायत की गई लेकिन प्रशासन पुलिस किसी का ध्यान नहीं है. गाजर के ट्रक पैसे देकर मंडी में घुस रहे हैं. आजादपुर मंडी में एशिया की सबसे बड़ी मंडी है. जहां 600 ट्रकों की एंट्री होती है लेकिन अव्यवस्था और भ्रष्टाचार की वजह से यहां पर मात्र डेढ़ सौ ट्रक ही मंडी में आती हैं.

जिससे पूरी मंडी में अव्यवस्था हो जाती है. यदि हड़ताल खत्म नहीं होती तो यह मजदूर लोग दिल्ली के मुख्यमंत्री आवास पर धरना देंगे और मंडी समिति से कोई आश्वासन मिलने के बाद हड़ताल अनिश्चितकालीन भी हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details