दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

डीयू एडमिशन: थर्ड कटऑफ के बाद 9-11 जुलाई तक ले सकेंगे दाखिला, इन कॉलेजों में है मौका

डीयू में 9 जुलाई से 11 जुलाई तक होंगे तीसरी कटऑफ लिस्ट में एडमिशन. तीसरी कटऑफ लिस्ट में 0.25 से लेकर 1 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिलेगी.

By

Published : Jul 8, 2019, 8:40 AM IST

Updated : Jul 8, 2019, 9:03 AM IST

डीयू एडमिशन : तीसरी कट ऑफ में अभी है मौका

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2019 - 20 के लिए दाखिला प्रक्रिया चल रही है. वहीं दूसरी कटऑफ के तहत दाखिले के लिए शनिवार को अंतिम दिन था. इसके तहत दाखिला लेने वाले छात्र रविवार शाम तक फीस जमा करा सकते थे.

दूसरी कटऑफ के तहत दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या 43,854 जा पहुंची है. जिसमें 778 छात्रों ने एडमिशन वापस ले लिया है. वहीं दूसरी कटऑफ लिस्ट के तहत 3,082 छात्रों ने एडमिशन कैंसिल किया है.

हो चुके हैं 43,854 एडमिशन

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में अब तक स्नातक पाठ्यक्रम में 43,854 छात्रों के एडमिशन हो चुके हैं जबकि करीब 62,500 सीटें हैं. दूसरी कटऑफ लिस्ट के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में लगभग सभी पाठ्यक्रमों में सीट फुल हो चुकी है. दूसरी कटऑफ लिस्ट के बाद भी सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए कुछ कोर्स में अभी भी सीमित विकल्प बचे हैं.

डीयू एडमिशन : तीसरी कट ऑफ में अभी है मौका

दाखिले का अभी भी है मौका

मालूम हो कि तीसरी कटऑफ लिस्ट के तहत 9 जुलाई से 11 जुलाई तक छात्र एडमिशन ले सकेंगे. वहीं तीसरी कटऑफ लिस्ट में जिन कोर्स की कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी उनमें 0.25 से लेकर 1 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिलेगी. राहत की बात ये है की बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम साइंस के कुछ कोर्स में छात्रों के पास दाखिला लेने के लिए अभी भी मौका है.

इन कॉलेजों में है सीटें खाली

दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों में खाली सीटों की बात करें तो श्री अरबिंदो कॉलेज में बीएससी इलेक्ट्रॉनिक- ऑनर्स में आरक्षित श्रेणी के लिए कुछ सीटें खाली हैं. वहीं आर्यभट्ट कॉलेज की बात करें तो ईको, कंप्यूटर साइंस, गणित, हिंदी और बीकॉम ऑनर्स में अभी भी सीटें खाली हैं.

एससी एसटी छात्रों के लिए सीटें खाली

वहीं आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज में दूसरी कटऑफ में ही लगभग सभी सीटें फुल हो चुकी हैं. केवल एससी एसटी छात्रों के लिए कुछ कोर्सेस में सीटें खाली हैं. इसके अलावा बीएससी-फिजिकल साइंस में कुछ छात्रों के दाखिले की गुंजाइश अभी भी बाकी है.वहीं लेडी श्रीराम कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स, मैथ्स ऑनर्स और बीए प्रोग्राम- पॉलिटिकल साइंस हिस्ट्री कॉम्बिनेशन में अभी भी सामान्य वर्ग के लिए सीटें खाली हैं.

Last Updated : Jul 8, 2019, 9:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details