दिल्ली

delhi

साइबर ठगों ने दिल्ली पुलिस के ASI को बनाया शिकार, पति-पत्नी सहित 4 चीटर गिरफ्तार

By

Published : Jun 11, 2023, 8:53 PM IST

साइबर ठगों ने दिल्ली पुलिस वाले को भी ठग दिया. बताया जा रहा है कि ASI को कैशबैक ऑन फोन पे की लालच देकर जालसाजों ने उसके एकाउंट से 2 लाख 12 हजार रुपए निकाल लिया. पुलिस ने इस मामले में पति-पत्नी सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया है.

cyber fraud
cyber fraud

नई दिल्ली: कैश बैक का झांसा देकर दिल्ली पुलिस के एक एएसआई से 2 लाख 12 हजार रुपए की ठगी करने का मामला सामने आया है. इस मामले में पूर्वी दिल्ली की साइबर थाने की टीम ने पति-पत्नी सहित 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. डीसीपी अमृथा गुगुलोथ ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान यूपी के सीतापुर निवासी कुर्बान अली, उसकी पत्नी सन परवीन, वेस्ट बंगाल के सौविक पंजा और अजय के तौर पर हुई है. इनके पास से शिकायतकर्ता 2,12,000 रुपए बरामद किया गया है.

डीसीपी ने बताया कि पूर्वी जिला दिल्ली में तैनात सहायक उप निरीक्षक विनोद त्यागी ने कैशबैक ऑन फोन पे अकाउंट के बहाने ठगी करने की शिकायत की थी. शुरुआत में त्यागी को एक अज्ञात नंबर ओआई से कॉल आया. जिसमें धोखेबाज ने उन्हें फोन पे लेन देन पर जीते गए कैशबैक के बारे में बताया. फिर जालसाज ने कैशबैक पाने के लिए उन्हें एनीडेस्क ऐप डाउनलोड करने की बात कही. शिकायतकर्ता ने अनजाने में अपने मोबाइल का पूरा एक्सेस जालसाज को देकर एनीडेस्क डाउनलोड कर लिया. तब जालसाज ने अपने एक्सिस बैंक खाते और एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड से कई लेनदेन के माध्यम से कुल 2,12,000 रुपए की राशि ट्रांसफर कर ली.

ये भी पढ़ेंः नोएडा में दो लोगों के साथ तीन लाख रुपये की साइबर ठगी, जांच में जुटी पुलिस

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान यह पाया गया कि ठगी की राशि एक वॉलेट में ट्रांसफर की गई थी. जो यूपी, पश्चिम बंगाल और देश के अन्य हिस्सों के 4-5 अलग-अलग बैंक खातों से जुड़ा है. कथित बैंक खातों के बारे में जानकारी प्राप्त की गई थी, जिसमें शिकायतकर्ता के खाते से 4-5 अलग-अलग बैंक खातों में धोखाधड़ी की राशि ट्रांसफर की गई थी और फिर पश्चिम बंगाल में स्थित इंडेन गैस एजेंसी के एसबीआई बैंक खाते के वॉलेट में स्थानांतरित कर दी गई थी.

ग्रेजुएट है आरोपी पति-पत्नीः बैंक खातों के लिंक और विवरण प्राप्त करने के बाद टीम गठित की गई. टीम ने सीतापुर (यूपी) और पश्चिम बंगाल में कई छापे मारे. इसमें सब पकड़े गए. आरोपी कुर्बान अली एक नर्सिंग स्नातक है और मेडिकल स्टोर चलाता है. सना परवीन भी स्नातक है. सौविक पंजा इंडेन गैस एजेंसी में प्रबंधक हैं और उन्होंने 12 वीं कक्षा तक पढ़ाई की है. अजय एक ड्राइवर है और खेती भी करता है. उन्होंने 12वीं तक पढ़ाई की है .

ये भी पढ़ेंः Cyber Fraud : साइबर ठगी के हो गए हैं शिकार, तो करें ये काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details